विशेष

क्या कभी सोचा है पब्लिक टॉयलेट में दरवाजा नीचे से खुला क्यों होता है? वजह है बड़ी चौंकाने वाली..

आपने कभी ना कभी किसी रेलवे स्टेशन या मॉल में बने पब्लिक टॉयलेट्स का यूज तो किया ही होगा। लेकिन क्या आपने कभी इस बात पर ध्यान दिया है कि टॉयलेट्स के दरवाजे नीचे से खुले क्यों होते हैं, शायद आपने यह जानने की कोशिश भी नहीं की होगी। कई लोगों ने इस की शिकायत भी की है की ये दरवाजे प्राइवेसी में बाधा डालते है। आज हम आपको इसी के बारेे में बता रहे हैं कि इन टॉयलेट्स के दरवाजे नीचे से खुले होने के पीछेेे क्या वजह है।

सफाई करने में होती है आसानी :

आमतौर पर पब्लिक टॉयलेट्स का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। सार्वजनिक शौचालय पर लोगों का आना जाना लगा रहता है ऐसे‌ में टॉयलेट का गंदा हो जाना आम बात है। अगर नियमित रूप से टॉयलेट की सफाई न की जाए तो उसमें से बदबू आने लगती है जिसकी वजह से लोग गंदे टॉयलेट्स का इस्तेमाल करना पसंद नहीं करते। ऐसे में नीचे से खुले दरवाजों होने की वजह से फर्श और दरवाजे के बीच जगह खाली रहती है जिसमें टॉयलेट में पोछा लगाना आसान हो जाता है और टॉयलेट की सफाई बनी रहती है। लेकिन टॉयलेट में दरवाजा नीचे से खुले होने का सिर्फ यही कारण नहीं है इसके और भी कारण है।

सेक्सुअल गतिविधियों पर रखी जा सकती है नजर :

पब्लिक टॉयलेट्स इसलिए बनाए जाते हैं ताकि लोग इमरजेंसी में इन का प्रयोग कर सकें लेकिन कई बार लोग सार्वजनिक शौचालय का प्रयोग गलत फायदा उठाने के लिए करते हैं और पब्लिक टॉयलेट्स में सेक्युअल एक्टिविटी करने लगते हैं ताकि किसी को पता ना चले। इसलिए ऐसा दरवाजा रखा जाता है कि लोग कुछ गलत काम ना कर सके। इसके अलावा कुछ शराबी लोग ऐसे भी होते है जो टॉयलेट्स के अंदर बैठकर सिगरेट और शराब का सेवन करने लगते है जो की बहुत गलत बात है। ऐसे में दरवाजे नीचे से खुले होने की वजह से ऐसे लोगों पर बाहर से ही नजर रखी जा सकती है।

आपातकालीन स्थिति में मिलती है मदद :

ऐसे दरवाजे अपातकाल की स्थिति में भी काफी मददगार साबित होते हैं। अगर कोई मरीज टॉयलेट गया हो और अचानक उसे कुछ हो जाए जैसे बेहोश, ब्लड प्रेशर बढ़ जाए या हॉर्ट अटैक तो ऐसे में वो वहीं फंसा रह सकता है। ऐसे दरवाजे होने से मरीज को बाहर से जल्दी मदद मिलने की संभावना बढ़ जाती है और बाहर वालों के लिए यह भांपना थोड़ा आसान हो जाता है कि अंदर कुछ गड़बड़ है। दरवाजे का लॉक जाम होने या टूटने पर भी अगर कोई व्यक्ति अंदर फंस जाए तो ऐसे दरवाजों में से ऊपर या नीचे से निकलना आसान होता है ऐसे दरवाजे होने का एक फायदा यह भी है की अगर कोई व्यक्ति अंदर है तो बाहर वाले व्यक्ति को पता चल जाता है जिस से अंदर वाले व्यक्ति को कोई असुविधा नहीं उठानी पड़ती।

कई बार बच्चे कर लेते है खुद को लॉक :

कभी-कभी छोटे बच्चे अंदर से टॉयलेट को लॉक कर लेते हैं। और लॉक नहीं खोल पाते, वे इन दरवाजों के नीचे से निकल सकते हैं। ऐसे में अगर बच्चे की मदद के लिए कोई ना हो तो वो दरवाजे की इस गैप से बाहर आ सकते हैं। कुछ लोग विज्ञापन करने के लिए भी मौका मिलते ही टॉयलेट्स में पोस्टर चिपका देेेते है इस प्रकार वे भी दूर रहते है। इसके पीछे एक कारण यह भी है की इस से कम जगह में सस्ते और अच्छे टॉयलेट्स बनाए जा सकते हैं।

Back to top button