आपने छुहारे के बारे में तो सुना ही होगा. छुहारा एक प्रकार का ड्राई फ्रूट होता है. इसका इस्तेमाल लड्डू, खीर या अन्य प्रकार के पकवानों में होता है. छुहारा खाने में तो स्वादिष्ट होता ही है पर इस से होने वाले लाभ भी कमाल के हैं. जिस प्रकार अंगूर को सूखाकर किशमिश बनता है ठीक उसी प्रकार अगर खजूर को सूखा दिया जाए तो छुहारा बनता है. छुहारा का स्वाद मीठा होता है. लेकिन शायद ही आपको पता हो कि छुहारे में औषधि गुण भी मौजूद होते हैं. छुहारे के इस्तेमाल के अलग-अलग फायदे होते हैं. उन्हीं फायदों के बारे में आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं. तो आईये जानते हैं छुहारे से होने वाले कुछ महत्वपूर्ण फायदों के बारे में.

छुहारे से होने वाले कुछ महत्वपूर्ण फायदे

  • छुहारे का इस्तेमाल आप कब्ज़ की समस्या को दूर करने के लिए भी कर सकते हैं. कब्ज़ संबंधित समस्याएं छुहारे का सेवन करने से ठीक होने लगती हैं. इसलिए यदि आप भी कब्ज़ संबंधित बीमारी से जूझ रहे हैं तो छुहारे का सेवन करना शुरू कर दें. धीरे-धीरे असर दिखना शुरू हो जाएगा.

  • शरीर की कमजोरी होने पर भी छुहारा बेहद काम आता है. यदि आपको शरीर में कमजोरी महसूस हो रही है तो छुहारा आपकी मदद कर सकता है. शरीर की कमजोरी दूर करने के लिए आधा लीटर दूध में 5 छुहारों के बीज को निकालकर डाल लें. अब इसे धीमी आंच पर गर्म करें. दूध 300 मिली रह जाने पर बीजों को निकालकर उसमें मिश्री डालकर पी जाएं. रोजाना इसी तरीके से यदि इसका सेवन करा जाए तो धीरे-धीरे कमजोरी दूर होने लगती है.

  • जिन लोगों को पेशाब करने में दिक्कत हो रही है या पेशाब संबंधित कोई परेशानी है तो उन लोगों के लिए भी छुहारे का इस्तेमाल बहुत लाभकारी होता है. पेशाब संबंधित समस्याओं से निजात पाने के लिए आप 2 छुहारे रोज़ ऐसे ही चबाकर खा लें. आप देखेंगे कि आपकी समस्या दूर हो रही है.

  • छुहारे के सेवन से शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं. छुहारे में भरपूर मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है जो हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाये रखने में हमारी मदद करता है.

Chhuhara benefit from eating whole milk

  • जो लोग ज़रुरत से ज्यादा पतले हैं और मोटा होने की इच्छा रखते हैं, तो उन लोगों के लिए छुहारा फायदेमंद साबित हो सकता है. बस ऐसे लोगों को रोज़ाना अपनी दिनचर्या में 4 छुहारों को शामिल करना होगा. इसके सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होगा और साथ ही खाना भी अच्छे से पाच जाएगा. केवल 7 दिनों के इस्तेमाल में ही आप इसका असर देख पाएंगे.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.