छुहारे के फायदे है अद्भुत, इन रोगों के लिए छुहारा है रामबाण

छुहारे के फायदे: छुहारा को अंग्रेजी भाषा में Dates भी कहा जाता है. छुहारा अर्थात खजूर का पेड़ पाम जाति की किस्म है जो आम तौर पर रेगिस्तानी इलाकों में पाए जाते हैं. खजूर जब सुख जाती है तो उसके सूखे हुए रूप को लोग छुहारे के नाम से जानते हैं. इसके पेड़ काफी लंबे होते हैं और पत्तों की नोक कंटीली होती है. ख़ास बात यह है कि इस पेड़ में फल गुच्छों के रूप में पाए जाते हैं क्यूंकि इस पेड़ की कोई डाली नहीं होती. खजूर की तासीर गर्म होती है. ऐसे में सूखने के बाद छुहारे के रूप एम् इसके अनेकों फायदे हैं. आज हम आपको छुहारे के फायदे बताने जा रहे हैं, जो आपको भी हैरत में डाल देंगे. लेकिन इस्ससे पहले हम आपको बता दें कि अधिक मात्रा में छुहारा खाना वर्जित क्यूंकि है. लेकिन यदि छुहारे को दूध में भिगोकर खाया जाए तो इसके पौष्टिक गुण और अधिक बढ़ जाते हैं.

छुहारे में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, बी पाया जाता है. यह हमारे शरीर में नए सेल्स का निर्माण करते हैं और कईं रोगों के लिए रामबाण साबित होते हैं. छुहारे के फायदे इतने लाजवाब हैं कि इन्हें एक आयुर्वेदिक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. शरीर में कमजोरी हो, थकान हो या फिर वीर्य में कमी हो, यह इन सब रोगों को जड़ से मिटा देता है.

छुहारे के फायदे- मासिक धर्म में

मासिक धर्म हर लड़की और औरत में होने वाली एक आम समस्या है. इसको अंग्रेजी में पीरियड्स के नाम से भी जाना जाता है. सर्दियों में औरतों को मासिक धर्म से जुडी कईं समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में यदि आपको पीरियड्स मिस हो रहे हैं तो आप छुहारे का सेवन आवश्य करें ऐसा करने से ना केवल आपको खुलकर मासिक धर्म आता है बल्कि आपके कमर दर्द से भी आपको छुटकारा मिल जाता है.

छुहारे के फायदे- बिस्तर पर पेशाब

बहुत से लोगों को बुढ़ापे में बार बार पेशाब आता है. इस समस्या के लिए दिन में दो छुहारे खाना फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके इलावा छुहारे वाला दूध भी लाभकारी है. यदि आपका बच्चा बिस्तर पर पेशाब करता है तो उसको रोज़ाना सोने से पहले एक गिलास दूध में दो छुहारे मिला कर पिलाएं.

छुहारे के फायदे- उचित रक्तचाप

यदि आपके रक्तचाप में कमी है या फिर आपके रक्तचाप की डर सामान्य से कम है तो आप दिन में 3 से 4 खजूर/ छुहारे गर्म पानी में अच्छे से धो कर और उनकी गुठलियाँ निकाल का गर्म दूध में दाल कर उबाल कर सुबह शाम पीएं. ऐसे में आपका रक्तचाप सामान्य हो जाएगा.

छुहारे के फायदे- दांतों का गलना

छुहारे का नियमित रूप से सेवन करने से आपके शरीर में ना केवल कैल्शियम की कमी दूर होगी बल्कि आपकी हड्डियों एवं दांतों का गलना भी ठीक हो जाएगा. इसके इलावा जिन लोगों को जोड़ों या घुटनों का दर्द रहता है, वह एक बार अपने डॉ. की सलाह से छुहारे खाना शुरू कर दें. इससे कुछ ही दिनों में आपको असर दिखाई देने लगेगा.

छुहारे के फायदे- कब्ज़ की समस्या

अगर आपको बवासीर या कब्ज़ की समस्या रहती है तो छुहारा खाने के बाद गर्म पानी पीएं. इसके इलावा खजूर का आचार बना कर रोज़ाना भोजन के साथ सेवन करने से अजीर्ण रोग नही होता और मुंह का स्वाद भी अच्छा बना रहता है. हालांकि खजूर का आचार बनाना थोडा कठिन है लेकिन इसके अनगिनत फायदे आपको दरुस्त बना देंगे.