समाचार

17 साल के बाद आया मिस वर्ल्ड का ख़िताब भारत के नाम, हरियाणा की छोरी ने 108 लड़कियों को छोड़ा पीछे

पछले 17 साल से मिस वर्ल्ड का ख़िताब अब तक भारत के हाथ नहीं आया था. लेकिन खुशी की बात यह है कि इतना लंबा इंतज़ार अब खत्म हो चुका है. भारत की झोली में एक बार फिर से 17 साल के बाद मिस वर्ल्ड का ख़िताब आ गया है.

20 वर्षीय हरियाणा की मानुषी छिल्लर ने मिस वर्ल्ड का ख़िताब अपने नाम कर लिया है. मानुषी 108 कंटेस्टेंट्स को पीछे छोड़कर मिस वर्ल्ड बनीं. हरियाणा में पली-बढ़ी मानुषी दिल्ली में रहती हैं. वह सोनीपत के मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस कर रही हैं. मानुषी 2nd ईयर की स्टूडेंट हैं. बता दें कि, मानुषी से पहले मिस वर्ल्ड का ख़िताब प्रियंका चोपड़ा के नाम आया था.

कौन हैं मानुषी?

हरियाणा के झज्जर गांव में मानुषी का जन्म हुआ है. मानुषी के माता-पिता दोनों डॉक्टर हैं. फ़िलहाल के लिए फैमिली दिल्ली में सेटल्ड है. मानुषी ने अपनी पढ़ाई सेंट थॉमस स्कूल से कम्पलीट की है और अभी वह सोनीपत के बीपीएस मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस कर रही हैं.

मानुषी को फैशन और ग्लैमर में काफी इंटरेस्ट है. इसके अलावा उन्हें डांस करना भी बहुत पसंद है. हम आपको बता दें कि मानुषी मिस हरियाणा भी रह चुकी हैं.

इस सवाल का जवाब देकर बनीं मिस वर्ल्ड

जब ग्रैंड फिनाले के टॉप 5 में मानुषी ने अपनी जगह बना ली तब उनसे आखिरी सवाल पूछा गया. सवाल बेहद ही खुबसूरत था और उससे भी खुबसूरत था मानुषी का जवाब. मानुषी से सवाल पूछा गया कि उनके हिसाब से ऐसा कौन सा प्रोफेशन है जिसके लिए सबसे अधिक सैलरी दी जानी चाहिए और क्यों? मानुषी ने बड़ी सहजता से जवाब दिया.

मानुषी ने कहा कि “मेरे हिसाब से एक मां का काम सबसे कठिन होता है. मां को सबसे ज्यादा सम्मान देना चाहिए. मुझे पैसों से कोई मतलब नहीं है. ऐसा इसलिए होना चाहिए क्योंकि एक मां ही होती है जो सबको प्यार और सम्मान देती है. मेरी मां ही मेरी जिंदगी की सबसे बड़ी प्रेरणा हैं इसलिए उन्हें सबसे ज्यादा सम्मान मिलना चाहिए.”

6 बार जीत चुका है भारत मिस वर्ल्ड का ख़िताब

हम आपको बता दें कि अब तक भारत 6 बार मिस वर्ल्ड का ख़िताब अपने नाम कर चुका है. सबसे पहले साल 1996 में रीता फारिया मिस वर्ल्ड बनी थीं. इसके बाद साल 1994 में ऐश्वर्या राय मिस वर्ल्ड बनीं. ऐश्वर्या के बाद 1997 में डायना हेडेन ने यह ख़िताब अपने नाम किया. 1999 में युक्ता मुखी और फिर 2000 में प्रियंका चोपड़ा मिस वर्ल्ड बनी थीं.

Back to top button