ये हैं वो 8 बुरी आदतें, जो असल में आपके लिए बहुत अच्छी हैं..

ये तो आप जानते ही हैं कि दुनिया में कोई भी इंसान पूरी तरह से परफेक्ट नही है.. हर किसी में कोई ना कोई कमी रहती है। हां ये जरूर है कि किसी के अंदर कई सारी कमियां होती हैं वहीं किसी के पास इतनी सारी खूबियां होती हैं कि उसकी कुछ खामियां हमें दिखाई नही पड़ती। लेकिन अगर हम कहें कि कुछ खामियां या बुरी आदतें भी आपके लिए अच्छी साबित होती हैं तो? जी हां, हम आज आपको कुछ ऐसी ही आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में बचपन से यही सिखाया गया है कि ये बुरी आदते हैं और इन्हे करने से बचना चाहिए पर आज हम इन्ही आदतों के ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं जिससे जानने के बाद आप को यही बुरी आदतें भली लगने लगेंगी। तो आइए जानते है कि कौन सी हैं वो बुरी आदतें जो वास्तव में हमारा भला ही करती हैं।

गपशप में मशगूल रहना

आमतौर पर लोग गपशप या चुगली करने को बुरी आदत मानते हैं .. और ऐसे लोगों से बच कर रहने की सलाह देते हैं। वैसे आपकी  गप्पेबाजी भले ही दूसरों लोगों को परेशान करती है पर आपके लिए ये कई मायने में फायदेमंद साबित हो सकती है। जीं हां गपशप करते हुए हम एक दूसरे को ध्यान से सुनने की क्षमता पाते हैं। साथ ही ऐसी बातें करते समय अक्सर लोग खिलखिला कर हंसते हैं, यह इसका दूसरा फायदा है। इसके अलावा चुगली करने के लिए हम चतुराई से दूसरे की बातों को जानने की कोशिश करते हैं, इससे मानसिक तेजी भी बढ़ती है यह इसका तीसरा लाभ है और अंतिम लाभ ये है कि चुगली करने में जिन लोगों को आनंद मिलता है, उनके लिए यह चिंता मुक्त होने का जरिया भी है।

टीवी देखने में व्यस्त रहना

अक्सर घरों में बड़े, बच्चों को ये सीख देते रहते हैं कि ज्यादा टीवी नही देखना चाहिए इससे बच्चे बिगड़ जाते हैं पर क्या आपको पता है कि वास्तव में टीवी देखना नुकसानदायक नही बल्कि काफी फायदेमंद होता है। टीवी देखना आपको अपडेट करने के साथ-साथ आपके दिमाग की एक्सरसाइज ही नहीं करता, बल्कि यह आपके तनाव को कम कर मनोरंजन भी करता है। हां पर आप क्या देखना चाहते हैं यह सही फैसला आपको करना है।

कॉफी का सेवन करना

काफी का अत्यधिक सेवन स्वास्थ्य की दृष्टि से हानिकारक माना जाता है.. क्योंकि इसमें कैफीन होता है । लेकिन यह कैफीन यदि थोड़ी-थोड़ी मात्रा में ही लिया जाए तो कभी भी नुकसान नहीं करता।रिसर्च में यह साबित भी हुआ है कि कॉफी पीने से डाइबिटीज का रिस्क कम होता है साथ ही यह आपको तनाव से बचाने में भी कारगर साबित होती है।

वाइन का सेवन

वाइन को शराब की श्रेणी में रखकर इसे बुरी आदतों में एक माना जाता है लेकिन हम बता दें कि रेड वाइन का सेवन आपके हृदय की सेहत को सुधारने और बेहतर बनाने में मददगार है।

जल्दबाजी में रहना

व्याकुलता या जल्दबाजी में होना, बुरी आदत में शामिल है लोग इसके बजाए शांति और धैर्य रखने की सलाह देते हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि किसी भी काम या बात की जल्दबाजी या व्याकुलता आपको फुर्तीला तो बनाती ही है, साथ ही उम्र को लंबा भी करती है। इतना ही नहीं आपके फिट रहने में भी इस आदत का बहुत बड़ा हाथ होता है।

जल्दी गुस्सा होना

कुछ लोगों को जल्दी गुस्सा करने की आदत होती है लेकिन लोग इसे अच्छी आदत नहीं मानते, जबकि हम आपको बता दें कि जो लोग जल्द ही किसी बात पर नाराज या गुस्सा हो जाते हैं, वास्तव में वो बहुत ही साफ दिल के होते हैं और गुस्सा करना वैसे भी इतना बुरा नही । असल में कभी-कभी गुस्सा करना आपके लिए फायदेमंद साबित होता है। किसी भी बात से अगर आप अशांत हैं और अंदर ही अंदर परेशान हो रहे हैं, ऐसे में अचानक आने वाला गुस्सा आपकी चिड़चिड़ाहट, डर या हिचक को मिटा सकता है। साथ ही आप हल्का महसूस करते हैं।

अधिक सोना

ज्यादा सोना बुरी आदत माना जाता है लेकिन हम आपको बता दें कि अलार्म बंद कर जब आप कुछ देर की नींद और लेना चाहते हैं, तो यह कुछ देर की नींद आपके मेमोरी पावर, कार्यक्षमता और सीखने की क्षमता को बेहतर बनाने में मददगार साबित होती है।

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.