रोजाना पानी के साथ पिए ये चीज, खत्म हो जाएंगे डायबिटीज,गठिया जैसे कई असाध्य रोग

आजकल की तनाव भरी लाफइ स्टाइल में हर व्यक्ति को किसी ना किसी तरह की शारीरिक समस्या रहती ही है जिसके लिए वो अंग्रेजी दवाओं का सहारा लेते हैं पर फिर भी परेशान ही रहते हैं लेकिन क्या आपको पता है जिन असाध्य रोगों का उपचार मंहगी दवाए  नही कर पाती हैं उनका निदान हमारे घर में मौजूद है। जीं हां,हमारी रसोई में कई ऐसे खाद्य पदार्थ मौजूद हैं जो कि सेहत को लिए बेहद उपयोगी साबित होते हैं। ऐसी ही एक चीज है.. हींग। हींग के स्वाद और खूशबू से तो हर भारतीय परिचित है क्योंकि तेज गंध वाली हींग भारतीय व्यंजनों में खुशबू और स्वाद के लिए खासतौर पर इस्तेमाल की जाती है..  पर ज्यादातर लोग इसके औषधीय गुणों से अंजान है। ऐसे में आज हम आपकों ना सिर्फ हींग के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं बल्कि इसका बेहद कारगर नुस्खा भी बताएंगे जिससे डायबिटीज, गठिया और एसीडिटी जैसे शारीरिक परेशानिया जड़ से समाप्त हो जाएंगी।

हींग के औषधीय गुण

हींग केवल मसाला ही नहीं बल्कि एक गुणकारी औषधी भी है जिसकी उपयोगिता का वर्णन प्राचीन श्रृषियों  और वैद्य ने भी किया है .. महर्षि चरक का कहना है कि  हींग दमा के रोगियों के लिए रामबाण औषधी है। गुणो की बात करें तो हींग में एन्टीबायोटिक और एंटीऑक्सीडेंट दोनों गुण मौजूद हैं साथ ही हींग में आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइडेट, कैरोटीन, फाइबर इत्यादि तत्व भी पाए जाते हैं। वहीं अगर इसके फायदे बताएं तो यह कफ तथा वात को खत्म करती है साथ ही मानसिक और दिमाग की बीमारियों को भी खत्म करती है जैसे मिर्गी, फालिज, लकवा आदि। हींग आंखों की बीमारियों में फायदा पहुंचाती है। खाने को हजम करती है, भूख को भी बढ़ा देती है। गरमी पैदा करती है और आवाज को साफ करती हैं। इस का लेप घी या तेल के साथ चोट और बाई पर करने से लाभ मिलता है तथा इस को कान में डालने से कान में आवाज़ का गूंजना और बहरापन दूर होता है। यह जहर को भी खत्म करती है। हवा से लगने वाली बीमारियों को भी यह मिटाती है। यह हलकी, गर्म और और पाचक है। यह श्वास की बीमारी और खांसी का नाश करती है। इसलिए यह एक गुणकारी औषधी है।

असाध्य रोगों का इलाज

कैंसर में अचूक दवा है

हींग सेहत से ना सिर्फ छोट मोट स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं बल्कि ये तो कई सारे असाध्य रोगों का भी नाश करती है। हींग प्राकृतिक एन्टीऑक्सीडेन्ट है ऐसे में हींग कैंसर रोकथाम में सहायक है, कैंसर पीड़ित व्यक्ति के लिए हींग सेवन दवा का काम करता है।

माईग्रेन, सरदर्द में राहत देती है

माईग्रेन, सरदर्द में हींग दर्द निवारण औषधि के  रूप में काम करती है।

डायबिटीज के लिए लाभकारी

हींग के खाने से शुगर के मरीज के शरीर में इन्सुलिन की मात्रा ज्यादा बनने लगती है और शुगर का स्तर कम होने लगता है।

अस्थमा में उपयोगी

हींग आपकी खांसी में भी बहुत उपयोगी होती है यह काली खांसी,सूखी खांसी,अस्थमा आदि में बहुत फ़ायदा करता है इसको आप शहद में मिलाकर लें।

ऐसे करें प्रयोग

सबसे पहले आप 1 गिलास हल्के गुन-गुने पानी में लगभग एक गेंहु के दाने बराबर हींग को पानी में घोल ले, फिर इसका सेवन बैठकर करे। अगर आप एसिडिटी, डायबिटीज, खून की कमी और जोड़ो के दर्द से बचना चाहते है तो आप रोज़ाना सुबह हींग के पानी का सेवन। करना शुरू कर दीजिये क्योंकि इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते है जो हमारे डाइजेशन सिस्टम को ठीक करते है सिर्फ इतना ही नहीं हींग का पानी आपकी हड्डियों और दांतों को भी मजबूत बनाता है और यह अस्थमा के रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.