स्वास्थ्य

ये हैं कैंसर के 9 संकेत जो हर किसी को जानना चाहिए

वैसे तो जार बीमारी अपने आप मे बहुत खतरनाक है लेकिन, कैंसर और ऐड्स दो ऐसी बीमारियाँ हैं, जो जान लिए बिना आसानी से किसी का पीछा नही छोड़ती. हर साल लाखों लोग कैंसर से लड़ते लड़ते मार जाते हैं. कैंसर चाहे कैसा भी हो और किसी भी स्टेज का क्यों न हो, ये सबसे ज्यादा दर्द और पीड़ा देता है. बहुत सारे लोगों को कैंसर के शुरुआती लक्षण पता नहीं होते इसलिए वो इसको पहली स्टेज में पकड़ नही पाते. आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि जिन लोगो का कैंसर पहली स्टेज में पकड़ा जाता है, उन्हें बचाने की 99% उम्मीद रहती है. जबकि, पहली स्टेज निकल जाने के बाद लगातार दवाईयों ओर इन्जेक्शनस से शरीर अंदर से खोखला हो जाता है और अंत मे ये जान ले कर ही मानता है.

अब स्वास्थ्य संस्था ने हर साल 4 फरवरी को कैंसर दिवस मनाना शुरू कर दिया है. इस दिन को मनाने का असली कारण है कि लोगों को इस बीमारी के प्रति ज्यादा से ज़्यादा जागरूक किया जा सके. आज के इस आर्टिकल में हम आपको कैंसर के शुरुआती लक्षण बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर आप आसानी से कैंसर की फर्स्ट स्टेज में ही उसको मात दे सकते हैं. तो चलिए जानते हैं आखिर वह लक्षण क्या हैं…

ये हैं कैंसर होने के मुख्य लक्षण :

1. पेशाब में ख़ून आना

बहुत सारे लोगों को कैंसर की फर्स्ट स्टेज में पेशाब के साथ ख़ून आने लगता है. इस ख़ून का मतलब है कि आपको किडनी या लीवर में कैंसर है. या फिर इसके इलावा ये किसी प्रकार की इन्फेक्शन भी हो सकती है. ऐसे में बेहतर है कि आप अपने डॉक्टर से एक बार राय जरूर लें.

2. खाना पचाने में दिक़्क़त आना

अगर आपको ख़ाना हज़म नही हो पा रहा हो तो तुरंत नज़दीकी डाक्टर से संपर्क करें क्योंकि खाने का पचना आपके लिए बहुत ज़रूरी है.

3. गले मे खिच- खिच या खांसी का होना

वैसे तो गले मे ख़राश या खांसी के साथ खून आना टीबी के लक्षण हैं. परंतु आपके साथ ऐसा हो तो एक बार डॉक्टर के पास ज़रूर दिखा लें.

4. दर्द ना रुकना

 

कईं बार सिर और पेट मे लगातार दर्द रहता है इसका कारण कैंसर भी हो सकता है. इसलिए ज़्यादा समय तक अगर आपको ये दर्द बना रहे तो एक अबार अपने डॉक्टर से सलाह ज़रुर करें.

5. तिल समान निशान बनने

कभी कभी शरीर मे तिल जैसी शक्ल की आकृतियां बन जाती है, जरूरी नही वो तिल ही हो बल्कि, कैंसर भी हो सकता है. इसलिए एक बार डॉक्टर को जरूर दिखा लें.

6. घांव जल्दी ना भरना

कभी कभी शरीर मे लगी चोट के घांव कईं हफ़्तों तक ठीक नही होते, ऐसे में एक बार आप डॉक्टर को ज़रूर दिखा लें.

7. पीरियड्स के बिगड़ना

कईं बार लड़कियों और औरतों को पीरियड्स सही नही आते, उनको मासिक चक्र के बाद भी रक्त आता रहता है. ऐसे में एक बार डॉक्टर से ज़रूर कंसल्ट कर लें.

8. वज़न का घटना

बहुत बार कैंसर से पीड़ित लोगों का वजन अचानक कम होना शुरू हो जाता है क्यों कि उन्हें ठीक से खाना नही पचता और वज़न घट जाता है. ऐसे में सावधानी बरतें और डॉक्टर को जरूर दिखा लें.

9. गांठ बन जाना

शरीर मे छोटी मोटी गांठ खतरनाक नही होती लेकिन, अगर औरतो को ये गांठ महसूस हो तो ये स्तन कैंसर का संकेत हो सकती है. इसलिए गांठ पड़ने पर एक बार डॉक्टर से टेस्ट जरूर करवा लें.

Back to top button