विशेष

गूगल में ये चीज़ें सर्च करना पड़ सकता है भारी, हो सकती है जेल

गूगल को लोग सबसे अधिक सर्च करने के लिए इस्तेमाल करते हैं. लोगों को भरोसा है कि जो कहीं नहीं मिलेगा, वह गूगल पर मिलेगा. लेकिन, क्या आप सर्च करते वक्त थोड़ा सोचते हैं कि हम क्या सर्च करने वाले हैं. गूगल पर सर्च करने से पहले आप जान लें कि क्या सर्च करना है और क्या नहीं. अच्छा होगा कि आप गूगल पर ये  चीजें बिल्कुल सर्च न करें. भूलकर भी अगर आपने ये चीजें सर्च की तो मुश्किलों में फंस सकते हैं.

संदिग्ध और आपराधिक चीजें सर्च करना

अक्सर गूगल पर लोग कुछ ऐसी चीजें सर्च करते हैं, जिनसे उन्हें कोई मतलब नहीं लेकिन सिर्फ देखने भर के लिए कर लेते हैं, कई बार लोग बम बनाने की विधि, आत्महत्या कैसे करें, या संदिग्ध गिरोह की जानकारी आदि, ऐसी ही संदिग्ध या संदेह की चीजों को सर्च न करें. क्योंकि, सायबर सेल की नजर अक्सर ऐसे लोगों पर ही होती है, जो कुछ संदिग्ध सर्च करने की कोशिश करते हैं. ऐसे में आप मुश्किल में पड़ सकते हैं. सायबर सेल के मामलों में जेल तक की सजा का प्रावधान है.

ई मेल लॉगइन करने से बचें

गूगल आपकी पहचान करने के लिए अपने सर्च का इस्तेमाल करता है। कंपनी के पास किसी भी व्यक्ति की सर्च हिस्ट्री का पूरा डेटाबेस होता है। ऐसे में मुमकिन है कि कई बार जानकारी लीक हो जाती है। साथ ही आपके सर्च करने के आधार पर विज्ञापन भी भेजे जाते हैं।  ई-मेल: पर्सनल ई-मेल लॉगइन को गूगल पर सर्च करने से भी परहेज करें. ऐसा न करने पर आपका अकाउंट हैक और पासवर्ड लीक हो सकता है. एक स्टडी के मुताबिक, दुनियाभर में सबसे ज्यादा हैकिंग के मामले ई-मेल हैक होने के हैं. इसकी कई शिकायतें सायबर सेल में भी दर्ज हैं.

अपनी लोकेशन न करें सर्च

यदि आप गूगल पर अपनी लोकेशन संबंधित कोई जानकारी सर्च करते हैं तो यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है। क्योंकि ऐसा करने से कोई आपकी लोकेशन, उम्र या अन्य कई जानकारियों के बारे में आसानी से पता लगा है। गूगल भी आपकी लोकेशन का उपयोग कभी भी कर सकता है। इससे आपकी प्राइवेसी खतरे में पड़ सकती है।

अपनी पहचान जानने की न करें कोशिश

गूगल पर सर्च करते वक्त भूलकर भी कभी अपनी पहचान जानने के लिए सर्च न करें. क्योंकि, गूगल के पास आपकी सर्च हिस्ट्री का पूरा डेटाबेस होता है और बार-बार सर्च करने से इसके लीक होने का खतरा है. हैकर्स इसी इंतजार में रहते हैं कि कौन सी चीज उन्हें आसानी से हैक करने को मिल जाए.

मेडिसिन को सर्च करने से बचें

अगर आप बीमारी और मेडिसिन के बारे में गूगल पर सर्च करते हैं तो इससे भी बचना चाहिए. क्योंकि सर्च का डाटा थर्ड पार्टी को ट्रांसफर कर दिया जाता है. जिसके बाद आपको लगातार उस बीमारी और उसके ट्रीटमेंट से संबंधित विज्ञापन दिखाए जाते हैं. इसके बाद यह मेडिकल जानकारी क्रिमिनल वेबसाइट्स को भी शेयर की जाती है। ये मेडिकेड फ्रॉड तथा अन्य कई स्कैम में उपयोग होती है।

असुरक्षा से संबंधित सर्च

गूगल पर असुरक्षा से जुड़ी कोई भी जानकारी यदि आप सर्च करते हैं तो आपके पास उससे संबंधित विज्ञापन आने शुरू हो जाते हैं। जिससे आप यह जान सकते हैं कि कोई आपको इंटरनेट पर फॉलो कर रहा है। यदि आप चाहते हैं कि असुरक्षा से जुड़े विज्ञापन आपको परेशान न करें तो इसके लिए आप गूगल पर इसे सर्च करने से बचें।

Back to top button