राशिफल

घर में अवश्य लगाएं यह पौधा… होगी अक्षय पुण्य की प्राप्ति और धन वर्षा..

पेड़ पौधे सिर्फ पर्यावरण की दृष्टि से ही लाभदायक नही है बल्कि ये हमारे जीवन में शुभ प्रभाव भी डालते हैं.. ज्योतिष और शास्त्रों में कई सारे ऐसे पौधें बताए गए हैं जिन्हे घर में लगाने से व्यक्ति को पुण्य के साथ सौभाग्य की प्राप्ति होती है। ऐसा ही एक पौधा है बेलपत्र का .. शिव पुराण में घर पर बेल का वृक्ष लगाने के फायदों का उल्लेख किया गया है.. इसके अनुसार जिस भी स्थान पर या घर में यह पौधा या वृक्ष होता है वह काशी तीर्थ के समान पवित्र और पूजनीय स्थल है। जी हां, तो अगर आपके घर-आगंन में पर्याप्त जगह नही तो गमले में भी यह पौधा लगा सकते हैं और अधिक बड़ा होने पर किसी मंदिर में इसे दान कर दें और दूसरा पौधा लगाएं। आइए जानते हैं घर में बेलपत्र लगाने से और क्या लाभ मिलते हैं..

अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है

भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए उनकी पूजा में बेलपत्र के प्रयोग का महत्व हर कोई जानता है लेकिन क्या आप जानते हैं इस पौधे को घर में लगाने से भी आपको अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है। जी हां शिवपुराण के अनुसार घर में बेलपत्र होने से व्यक्ति के बुरे कर्मों का प्रभाव नष्ट हो जाता है और घर में रहने वाले सभी सदस्यों को अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है।

धन प्राप्ति और मनोकामना पूर्ति होती है

घर में बेलपत्र के पौधे के पूजन से अतयन्त लाभ मिलता है.. जिस भी माह में द्वादशी रविवार के दिन पड़े, संध्या समय इस पौधे के नीचे दीया अवश्य जलाएं। दीया जलाते हुए अपनी मनोकामना मन में बोलें तो वह बहुत जल्दी पूरी होती है। साथ ही ऐसा करने से उस घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती और सभी जन्मों के महापापों से मुक्ति मिलती है।

नकारात्मक प्रभाव से मुक्ति मिलती है

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के प्रांगण में बेल का पौधा होने से आप सभी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जाओं से बचे रहते और घर सभी प्रकार की तंत्र बाधाओं से मुक्त होता हैं।

चंद्रमा की बुरी दशाओं से रक्षा करता है

शास्त्रों के अनुसार जिस घर आंगन में बेल का वृक्ष होता है वहां रहने वाले लोगों पर कभी भी चंद्रमा की बुरी दशाएं नहीं आतीं, हर सदस्य यशस्वी बनता है और पूरा परिवार समाज में उच्च सम्मान पाता है।

घर की अलग-अलग दिशाओं में बेल का वृक्ष होने के अलग-अलग फायदे

इसके साथ ही घर अलग अलग दिशाओं में लगाया गया बेल का वृक्ष अलग अलग लाभ पहुंचाता है जैसे कि ..

1 शास्त्रों के अनुसार घर की उत्तर-पश्चिम दिशा में लगा बेल का पौधा वहां रहने वाले हर सदस्य को यशस्वी और तेजवान बनाता है.. इसलिए सम्मान तथा प्रसिद्धि पाने के लिए इसे इस दिशा में लगाएं।

2 उत्तर-दक्षिण दिशा में लगा बेल का पौधा परिवार को आर्थिक संपन्नता देता है। ऐसे परिवार का हर व्यक्ति धनवान बनता है और कभी भी उन्हें धन की कमी नहीं होती। कर्ज से मुक्ति के लिए भी इस दिशा में बेल का पौधा लगाना चाहिए।

3 वहीं घर के बीचोंबीच बेल का पौधा लगाने से घर में परिवार के सभी सदस्यों के बीच प्रेम-भाव रहता है। उनके जीवन में किसी भी प्रकार से अचानक का दुख-शोक नहीं आता, शांति होती है और वे कलह से हमेशा बचे रहते हैं।

इन सबके साथ ध्यान रखने वाली बात ये है कि घर में बेल पत्र लगाने के कुछ नियम भी हैं जैसे कि किसी भी माह की अष्टमी, अमावस्या, पूर्णिमा तिथि अथवा सोमवार के दिन बेलपत्र नहीं तोड़ने चाहिए। इसलिए अगर आप हर रोज शिव पूजा करते हैं या सोमवार के दिन अवश्य ही बेलपत्र के साथ शिव पूजा करते हैं तो एक दिन पहले ही ये पत्तियां तोड़कर रख लें।

Back to top button
?>