All News, Breaking News, Trending News, Global News, Stories, Trending Posts at one place.

भारतीय क्रिकेट टीम का ये सितारा करने जा रहा था खुदकुशी, ये थी वजह

161

टीम इंडिया के युवा टैलेंट और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने खुलासा किया है कि अंडर-15 में सेलेक्शन के वक्त चाइनामैन गेंद नहीं डालने के कारण उन्हें नहीं चुना गया था, जिसके बाद वह डिप्रेशन में चले गए थे. इस बात से वे इतनी दुखी हो गए थे कि उन्होंने सुसाइड करने तक का फैसला कर लिया था. कुलदीप यादव ने शनिवार को मीडिया से जुड़े एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि अंडर-15 टीम में सलेक्शन के लिए उन्होंने मेहनत की थी. इसके बाद भी सलेक्शन नहीं होने पर निराश हो गए थे. उन्होंने मन बना लिया था कि वे अब क्रिकेट को छोड़ देंगे. हालांकि उनके पिता ने उनका मनोबल बढ़ाया और वे आज यहां तक पहुंचे हैं.

विराट कोहली का जीता भरोसा

टीम इंडिया के चाइनामैन बॉलर कुलदीप यादव ने छोटे से इंटरनेशनल करियर में ही अपने प्रदर्शन से खास छाप छोड़ी है. कप्ताेन विराट कोहली का खास भरोसा इस स्पिनर को हासिल है. 2ली 2 वर्षीय कुलदीप ऑस्ट्रेहलिया के खिलाफ वनडे में हैट्रिक भी हासिल कर चुके हैं. हालांकि भारतीय क्रिकेट में इस ऊंचाई को हासिल करने की कुलदीप यादव की राह आसान नहीं रही है. कानपुर के इस स्पिनर ने खुलासा किया है कि अपने क्रिकेट के दौरान एक समय वे बेहद निराश हो गए थे. जब कुलदीप को उत्तरप्रदेश की अंडर-15 टीम में नहीं चुना गया था तो वे न सिर्फ क्रिकेट छोड़ने बल्कि खुदकुशी का विचार भी उनके दिमाग में आया था. कुलदीप की उम्र उस समय 13 वर्ष थी.

कड़ी मेहनत के बाद भी नहीं हुआ था चयन

कुलदीप ने मीडिया को बताया, ‘मैंने अपने चयन के लिए कड़ी मेहनत की थी, लेकिन जब मुझे नहीं चुना गया तो हताशा में खुदकुशी का ख्याल मेरे मन में आया था.’ कुलदीप ने कहा कि भावनाओं के भरे क्षणों में ऐसा हर किसी के साथ होता है. कुलदीप ने आईपीएल में कोलकाता नाइट राडडर्स की ओर से खेलते हुए खास छाप छोड़ी. इस बाद वे लगातार आगे बढ़ते गए और जूनियर वर्ल्डाकप में भाग लेने वाली भारतीय टीम के भी सदस्यि रहे. कुलदीप ने अपने टेस्टर करियर का आगाज ऑस्ट्रेनलिया के खिलाफ धर्मशाला में टेस्टओ खेलकर किया. इस टेस्ट में उन्होंने चार विकेट हासिल किए।

अश्विन और जडेजा को किया रिप्लेस

श्रीलंका के खिलाफ सितंबर में हुई सीरीज में भी उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था. कुलदीप ऑस्ट्रेलिया के दिग्गाज स्पिनर शेन वॉर्न के बहुत बड़े प्रशंसक हैं और वॉर्न के गेंदबाजी के वीडियो देखकर उन्होंडने स्पिन के गुर सीखे हैं. उनकी प्रतिभा से वॉर्न भी प्रभावित हैं. उन्होंदने हाल ही में कुलदीप की तुलना पाकिस्ताटन के स्पिन गेंदबाज यासिर शाह से की थी. वॉर्न ने कहा था कि भारत के इस चाइनामैन बॉलर ने यदि धैर्य बनाए रखा तो वह सर्वश्रेष्ठ् स्पिन गेंदबाज बन सकता है. शॉर्टर फॉर्मेट में युजवेंद्र चहल के साथ जोड़ी बनाकर कुलदीप लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. इसी कारण इन दोनों को सीमित ओवरों के क्रिकेट में रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा जैसे स्थापित स्पिनरों पर तरजीह दी जा रही है.

DMCA.com Protection Status