राशिफल

रोजाना हाथों से बनाए ये विशेष मुद्रा, कभी नही होगी पैसों की कमी

हम सब जानते हैँ कि पैसा सब कुछ नही होता परन्तु कुछ भी खरीदने के लिए पैसा बहुत महत्बपूर्ण है। हमें अपनी अधारभूत आवश्यकताओँ के लिए धन की जरुरत होती है और आज के परिवेश में व्यक्ति धन की कमी के कारण जीवन की खुशियों से महरूम है। अगर आप के साथ भी कुछ ऐसी ही समस्या आ रही है और आप भी इस समय आर्थिक तंगी का शिकार हैं? तो हम आपकी इन उलझनों को सुलझाने का उपाय लेकर आए हैं वैसे तो ज्योतिष और शास्त्रों में आर्थिक सम्स्या से मुक्ति के कई सारे उपाय बताए गए हैं लेकिन आज हम आपको जो उपाए बताने जा रहे हैं वो सबसे अलग है .. दरअसल आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आपके हाथों की एक ‘मुद्रा’ ही, आपको धनवान बना सकती है। जी हां… शायद आप विश्वास ना कर पाएं, लेकिन हाथों द्वारा बनाई गई खास प्रकार की एक मुद्रा आर्थिक परेशानियों से मुक्ति दिलाती है।

हाथों में होता है ईश्वर का वास

कहते हैं हमारे हाथों में ईश्वर बसते हैं जी हां, ये बात जितनी व्यवहारिक रूप से सही है उतनी ही सैद्धान्तिक रूप से भी। क्योंकि ये हमारे हाथ ही हैं जिनके दम पर हम अपने सभी कार्यों का सम्पादन कर पाते है और जीवन का लक्ष्य साध पाते हैं । दूसरी तरफ अगर सिद्धान्त और मान्यता  की बात करे तो ऐसी  मान्यता है कि हमारे हाथ में विभिन्न देवी-देवताओं का वास है।  इसलिए सुबह-सुबह आंखें खुलते ही हाथों को देखने का महत्व है। इसके साथ ही हिन्दू धर्म में बौद्ध धर्म, दोनों में ही हाथों की कुछ मुद्राओं का विशेष महत्व है.. जिन्हें हस्त मुद्रा कहा जाता है। ये हस्त मुद्राएं जहां स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को कम करने में सहायक सिद्ध होते हैं वहीं हाथों से बनी एक विशेष मुद्रा आपको आर्थिक रूप से सहायता मजबूत बनाती है। आइए जानते हैं कैसे बनाते हैं इस विशेष हस्त मुद्रा को

इस प्रकार बनाएं ये विशेष हस्त मुद्रा

इसके लिए पहले अपने दोनों हाथ सामने ले आएं। आपकी दोनों हथेलियां ऊपर की दिशा में होनी चाहिए। अपने दोनों हथेलियों को एक-दूसरे से कोने से जोड़ें। ये हथेलियां इस तरह जुड़ें, ताकि छोटी अंगुलियां भी जुड़ सकें।अब हाथ की कनिष्ठिका एवं अनामिका अंगुलियों को अंदर की ओर मोड़ दें और पहली एवं दूसरी अंगुली को अंगूठे के साथ जोड़ दें। इस मुद्रा में कम से कम 20 मिनट रहकर ध्यान करें।

प्रतिदिन इस मुद्रा का अभ्यास करने से जीवन में चली आ रही आर्थिक समस्याओ का निदान होता है और धन प्राप्ति के नए मार्ग बनते हैं।

 

Back to top button