All News, Breaking News, Trending News, Global News, Stories, Trending Posts at one place.

लम्बी उम्र तक रहना है जवान तो इन सात चीजों का करें परहेज़

4,082

शास्त्रों में  कहा गया है कि जीवन एक ऐसा मोह है जिसमे पड़ जाने के बाद इच्छाओं का कभी अंत नही होता. इस मोह माया भरी दुनिया में जितना ज्यादा इंसान जीना चाहता है, परन्तु अधिक समय तक जीने की वजह से वह लोग  दुर्लभ और महत्वपूर्ण जीवनकाल में ऐसी गलतियों को निरंतर दुहराते हैं जो उन्हें असमय वृद्धावस्था में पहुंचा सकता है. कहीं आप भी जाने अनजाने में ऐसी लापरवाही तो नही कर रहे जो आपकी उम्र को कम कर रही हो? सुनकर बेहद अजीब लगता होगा. पर ये सच है, हमारे दैनिक जीवन की सामान्य आदतें हैं ही हमे समय से पहले बुढ़ा बना देती है.हम जिस तरह के भोजन का सेवन करते हैं उसका सीधा प्रभाव हमारी सेहत पर पड़ता है. पर इन सब से अनजान लोग शौंक और भूख के आवेश में जरूरत से ज्यादा ठूंस लेते हैं. भिन्न-भिन्न स्वाद के लिए अलग अलग तरह भोजन करना चाहिए पर इनमें कुछ ऐसी भी चीजें हैं जिसे खाते समय हमे उनकी मात्रा का ख़ास ध्यान रखना होगा. आगे हम बताएंगे उन 7 चीजों के बारे में जिसके ज्यादा सेवन करने से आपकी उम्र जल्द ढल जाएगी…

वनस्पति तेल

फ़ैशन के दौर में लोग तैलीय पदार्थ खाना ज्यादा पसंद करते हैं। तो बता दें कि ये तैलीय पदार्थ जैसे वनस्पति तेल, सोयाबीन का तेल इत्यादि सीधा हमारी कोशिका झिल्ली पर अटैक कर हमें जरूरत से ज्यादा कमजोर बना देता है. इसीलिए जिन्हें पहलवानी का शौक होता है वे भूलकर भी तेल में तली हुई चीज नही खाते हैं. अगर खाना ही है तो वनस्पति तेल की जगह नारियल तेल का इस्तेमाल करें. जैतून का तेल भी स्वास्थ्य के लिए सही होता है.

शुगर

लोग शुगर का सीधा मतलब चीनी समझते हैं पर ऐसा कुछ भी नही है. चीनी के अलावा भी कई ऐसी चीजें हैं जिनमें शुगर भरपुर मात्रा में मौजूद होती है. इनमें सलाद, केचप, सॉफ्ट ड्रिंक, मिठाई, आलू इत्यादि प्रमुख हैं जो प्रत्यक्ष रूप से आपको कमजोर करने में सक्षम होते हैं. इन चीजों के सेवन से शरीर मे शुगर की मात्रा बढ़ जाती है जो असमय ही हमारी त्वचा को झुरझुरा बना देती है.

एल्कोहल

अगर आपके आंतरिक अंग स्वस्थ हो तो बाहरी त्वचा पर भी ग्लो बना रहता है. इन आंतरिक अंगों में लिवर सबसे महत्वपूर्ण है और जवान से लेकर बूढ़े सभी ड्रिंकिंग में लिप्त होते हैं. जरा सी त्योहार और शादी की बात हो यहां तक कि कुछ लोग रेगुलर शराब पीते हैं. ऐल्कोहॉल की मात्रा बढ़ जाने से स्किन का ग्लो फीका पड़ जाता है और आप बूढ़े दिखने लगते हैं. ऐसी विषाक्त चीजों से बचने की कोशिश करें और लिमिट में ही ड्रिंक करें.

फास्टफूड

ये मुद्दा लड़कियों के लिए ज्यादा लाभदायक होगा क्योंकि अब लड़कियों को बॉयफ्रेंड से भी पहले फास्टफूड पसंद होता है. कुछ इंसानों की तो जिंदगी ही फास्टफूड पर चल रही होती है, सुबह नूडल्स तो शाम को बर्गर इन्हें कभी साधारण भोजन तो जैसे हजम ही नही होता. पर ध्यान रहे यही गलत आदतें आपके असमय बूढा बना देगा.

केक

बच्चों का आइसक्रीम के बाद दूसरा पसंद केक ही होता है. बता दें ये मीठी चीज़े आपकी त्वचा को पतला कर देते हैं. केक के लगातार खाने से आपकी त्वचा इतनी नाजुक हो जाती है कि जरा सी चोट आने पर खून निकल आये. ये भी असमय बुढ़ापे के लक्षण हैं.

नमक

वैसे तो नमक के बिना खाने में स्वाद ही नही होता पर अगर यही नमके ज्यादा खाने की आदत लग जाये तो आप जवानी खो दोगे. खाने से पहले कुछ लोगो के मन मे गजब के विचार आते हैं की कहीं नमक कम ना पड़ जाए. इसी चक्कर मे ज्यादा नमक खा लेते हैं। नमक के बढ़ जाने से सूजन और हड्डी में दर्द की शिकायत बढ़ जाती है. इसके बाद भी आपका फिट रहने का सपना, सपना ही रह जायेगा.

मसालेदार खाना

मसालेदार खाना सिर्फ दिखाने को रॉयल है सेहत के लिए सबसे हानिकारक. इससे आने वाले मसले हमारे रक्त धमियों में घुसकर सीधा त्वचा को नुकसान पहुचाते हैं. इसलिए अगर जवान दिखना है तो मसालेदार खाना लिमिट में ही खाना.

DMCA.com Protection Status