विशेष

50 सालों तक बेड़ियों में बांधकर रखा गया ‘राजू’, ये दर्दभरी कहानी आपके होश उड़ा देगी – देखें वीडियो

लखनऊ – उत्तर प्रदेश से एक ऐसा मामला सामने आया है जिसे जानकर आपके होश तो उड़ ही जाएंगे साथ ही साथ आपको तकलीफ भी होगी। ये है इंसानों द्वारा जानवरों पर किये जाने जुल्म की ऐसी दास्तान जिसे सुनकर आपकी आंखों में आंसू आ जाएंगे। दरअसल, हम बात कर रहे हैं एक हाथी की, जिसका नाम राजू है। इस बेजुबान जानवर पर इंसानों ने इतना जुल्म किया कि उसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते।

उत्तर प्रदेश से सामने आया चौकाने वाला मामला

सबसे पहले तो आपको ये बता दें कि यह मामला उत्तर प्रदेश का है। जहां एक हाथी को 50 सालों तक बेड़ियों में जकड़कर रखे जाने का बेहद चौकाने वाला वाकया सामने आया है। दरअसल, इस हाथी को 50 सालों तक इसके मालिक ने मोटी-मोटी जंजीरों से बांध कर रखा। आप तस्वीरों में देख सकते हैं कि कैसे इस हाथी के पैरो में मोटी-मोटी बेड़ियां बांधी गई है। हाथी की आंखों से आँसू बह रहे हैं।

UK के आर्गेनाईजेशन को देना पड़ा दखल

महावत ने इस हाथी को 50 सालों से जंजीर में क्यों बांधकर रखा इसके कारण का पता अभी तक नहीं चल सका है। माहवत ने इस हाथी को न सिर्फ बेड़ियों में बाँधकर रखा बल्कि उसके ऊपर बेइंतहा जुल्म भी किये। बताया जा रहा है कि किसी ने इस बात की जानकारी UK में जानवरों के लिए काम करने वाले एक आर्गेनाईजेशन को दे दी। जिसके बाद इस आर्गेनाईजेशन के लोग भारत आए और इस मामले में दखल देते हुए हाथी को महावत की कैद मुक्त करा दिया।

खाने को भी नहीं देता था महावत

UK के आर्गेनाईजेशन के प्रयासों से आजाद हुए इस हाथी को मथुरा के एनिमल केयर सेंटर में भेज दिया गया है। ये बात भी सामने आई है कि महावत इस हाथी को भूखे पेट रखता था। आपको बता दें कि राजू लगभग 27 लोगों का गुलाम रह चुका है और उसके हर मालिक ने उसे बेड़ियों में जकड़ कर ही रखा। यहां तक कि राजू को खाना भी दिया जाता था। मजबूर राजू प्लास्टिक खाने लगा था। मथुरा आकर राजू अब पूरी तरह से खुश है।

देखें वीडियो –

Back to top button