रिलेशनशिप्स

ये 6 वजहें शादी के बाद बना देती हैं मर्द को बेवफा, देने लगते हैं अपने ही पार्टनर को धोखा

कहते हैं कि शादी सात जन्मों का बंधन होता है. लेकिन कुछ मर्द सात जन्म तो क्या पहले जन्म में ही इस बंधन को निभा नहीं पाते. अक्सर देखने में आता है कि शादी के कुछ दिन बाद मर्द किसी और महिला से संबंध बना लेता है. आखिर ऐसा होता क्यों है? क्या कारण होता है कि पति अपनी पत्नी से बेवफाई करने पर मजबूर हो जाता है? आज हम इसी बात पर चार्चा करेंगे. दरअसल मर्द के बेवफा होने के पीछे एक नहीं बल्कि कई कारण होते हैं. क्या है वह कारण आईये जानते हैं.

बच्चा मर्द को बना देता है बेवफा

मर्द के बेवफा होने के पीछे सबसे बड़ा कारण बच्चा होता है. जब तक बच्चा न हो शादीशुदा जिंदगी बड़े प्यार और आराम से गुज़रती है. लेकिन बच्चा होते ही पत्नी का प्यार बंट जाता है. पत्नी की प्राथमिकता बदल जाती है. वह पहले की तरह अपने पति को समय नहीं दे पाती. मर्द को पहले जैसा प्यार नहीं मिल पाता और वह उस प्यार की तलाश में दूसरी महिला के चक्कर में फंस जाता है.

समय के साथ आकर्षण की कमी

शादी के बाद मर्द के लिए उनकी पत्नी के प्रति प्यार और सम्मान दोनों रहता है लेकिन बीतते समय के साथ-साथ ये दोनों चीज़ें कम होने लगती हैं. शादी के बाद पत्नी की कुछ आदतें मर्द के सामने आती हैं जिनके बारे में उन्हें नहीं पता होता. इस वजह से उन्हें अपनी पत्नी बुरी लगने लगती और वह दूसरी महिला की तरफ आकर्षित होने लगता है.

सम्मान न मिलने पर मर्द बेवफा   

मर्दों की बेवफाई का एक बड़ा कारण सम्मान भी है. कई बार ऐसा होता है कि शादी के शुरुवाती दिनों में महिला अपने पति से बेहद प्यार और सम्मान करती है. लेकिन धीरे-धीरे यह प्यार और सम्मान कम होने लगता है. इस वजह से उनमें लड़ाई-झगड़े होने लगते हैं और मर्द दूसरी महिला की तरफ आकर्षित होने लगता है.

बदलता माहौल भी जिम्मेदार

टेलीविज़न और फिल्मों में विवाहेत्तर संबंधों को बहुत ग़लत तरीके से दिखाया जाता है. यह देखकर मर्दों को प्रोत्साहन मिलता है और उन्हें ये सब चीज़ें सही लगने लगती हैं. इस तरह का माहौल लोगों की मानसिकता पर ग़लत प्रभाव डालता है.

शारीरिक सुख की तलाश

शादीशुदा जिंदगी में सेक्स एक बहुत महत्वपूर्ण रोल निभाता है. सेक्सुअल लाइफ अच्छी रहने पर व्यक्ति शारीरिक और मानसिक रूप से संतुष्ट रहता है. कई बार कपल्स अपने पार्टनर से सेक्सुअली सैटिसफाइड नहीं होते और वह दूसरों की तरफ आकर्षित होने लगते हैं.

ज़रुरत से ज्यादा उम्मीद

किसी भी रिश्ते में ज़रुरत से ज्यादा उम्मीद नहीं रखना चाहिए. यह खतरनाक साबित हो सकता है. साथी का उम्मीदों पर खरा नहीं उतरना दिल टूटने का कारण बन जाता है. शादी में यदि पत्नी अपने पति की उम्मीदों पर खरा नहीं उतरती तो वह धीरे-धीरे बेवफा होने लग जाता है.

 

Back to top button