नई दिल्ली: भारत में जब से नरेन्द्र मोदी ने सत्ता में कदम रखा है, तब से ही नये नये बदलाव देखने को मिल रहे हैं. मोदी जी के भारत के प्रधानमंत्री बनने से आम आदमी में एक नया जोश देखने को मिल रहा है. आये दिन नरेन्द्र मोदी कोई न कोई नई स्कीम ले कर आ रहे हैं, जिससे भारत वासियों का भला हो पाए. गैस और पेट्रोल पंप की एजेंसी सस्ती करने के बाद अब मोदी सरकार भारत की बेटियों के लिए एक नया तोहफा लेकर आई है. जिसके अनुसार आपकी बेटी 40 लाख रुपया कमा सकती है. इसके लिए आपको अपनी बेटी का बैंक में खाता खुलवाना होगा और कुछ रकम इन्वेस्ट करनी होगी.

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आपको ज्यादा रकम इन्वेस्ट नहीं करनी पड़ेगी. केवल थोड़े पैसे लगा कर आप अधिक ब्याज कीमत से बेटी के नाम 40 लाख लिखवा सकते हैं. इसके लिए मोदी सरकार एक परिवार की तीन बेटियों को इस स्कीम से जुड़ने का मौका दे रही है. यानी कुल मिला कर अगर एक परिवार में तीन बेटियां है तो वह आसानी से 1.2 करोड़ रूपये अपने खाते में पा सकते हैं. इसके इलावा आपको अपनी जमा राशी के लिए पूरी सुरक्षा भी मुहैया करवाई जाएगी. केवल यही नहीं, खाते में निवेश किए गए पैसों पर इनकम टैक्‍स की धारा 80C के तहत छूट भी ली जा सकती है. आईये जानते हैं इस पूरी ख़बर के बारे में….

लोग है इस स्कीम से अनजान

एक रिपोर्ट के अनुसार अभी भारत में अधिकतर लोगो को इस स्कीम के बारे में जानकारी नहीं है. इसीलिए भारतीय लोग अभी इस स्कीम का फायदा उठाने में कामयाब नहीं हो पा रहे. इतना तो तह है कि अगर पूरे भारत को इस स्कीम के लिए जागरूक किया जाये तो इससे न केवल आपकी बेटी के नाम आप राशी जमा कर पाएंगे बल्कि, हमारे देश की भी उन्नति होगी. अगर लोगो को इस योजना के बारे में ठीक से समझाया जाये तो वह आसानी से इस योजना में कुछ धन राशी का निवेश करके 40 लाख रुपया पा सकते हैं. इसके इलावा इस कन्या योजना में सरकार बेटियों को 8.3 फीसदी ज्यादा ब्याज दे रही है. अब आप ही सोचिये भला इस महंगाई के जमाने में कौन इतना ब्याज दे सकता है? इस स्कीम से आम इंसान भारी फायदा उठा सकते हैं.

ये है स्कीम के नियम..

इस स्कीम के तेहत आपको लगभग 14 सालों के लिए निवेश करना होगा. मान लीजिये आप ये बैंक खाता अपनी 1 साल की बेटी के लिए खुलवा रहे हैं तो आप 15वें साल से निवेश करना बंद कर सकते हैं. इस खाते को आप 1 साल से 10 साल की बेटियों के लिए खुलवा सकते हैं. मान लीजिये अगर आपकी बेटी 18 की हो गयी है तो आप इस अकाउंट को को बंद कर सकते है. नहीं तो 21 वर्ष तक पहुँच कर ये खाता अपने आप ही मैच्‍योर हो जायेगा. अगर आप 14 साल के बाद निवेश करना बंद करते हैं तो हर साल आपको ब्याज पड़ेगा जिससे हर साल आपके खाते में लगभग 1.5 लाख रूपये जमा होते रहेंगे. इसके बाद अगर इन 40 लाख रुपयों को खाते से ना निकला जाये, तो  21वें साल में ये रकम बढ़ कर 64.8 लाख रूपये हो जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.