ये क्या हो गया सुपरस्टार नाना पाटेकर का हाल? देखकर रह जाएंगे हैरान – जानिए क्या है इसकी वजह

नई दिल्ली – हमारे देश में अमीर लोग तो बहुत हैं, लेकिन उन लोगों कि बहुत ज्यादा कमी है जो गरीबों की मदद के लिए आगे आते हैं। लगभग सवा करोड़ की आबादी वाले इस देश में जितनी संख्या अमीरों कि है उससे कहीं ज्यादा करीब लोग हैं। लेकिन, ये बात भी सच है कि अगर ये लोग चाहे तो देश से गरीबी हमेशा के लिए खत्म भी हो सकती है।

वैसे कुछ लोग ऐसे भी हैं जो खुद को तकलीफ में ड़ालकर भी गरीबों की मदद करने को हमेशा तैयार रहते हैं। आज हम ऐसे ही एक शख्स की बात कर रहे हैं जिन्हें आपने बॉलीवुड फिल्मों में पर्दे पर गरीबों के लिए लड़ते देखा होगा। ये लड़ाई उन्होंने रियल लाइफ में भी जारी रखी है।

नाना पाटेकर कर रहे गरीबों के लिए काम

आज हम जिसकी बात कर रहे हैं उनका नाम है नाना पाटेकर। जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा। नाना पाटेकर एक ऐसे शख्स हैं जिन्होंने अब फिल्मों से दूरी बनाकर अपना जीवन गरीबों कि सेवा में लगा दिया है। वैसे तो नाना पाटेकर ने कई बड़ी-बड़ी फिल्मों में काम किया है, लेकिन वो आज भी बिल्कुल आम इंसानों वाली जिंदगी जीते हैं। तिरंगा, क्रांतिवीर और यशवंत जैसी कई देशभक्ति वाली फिल्मों में अपनी एक्टिंग से एक खास पहचान बना चुके नाना पाटेकर अब अपनी समाज सेवी कामों की वजह से चर्चा में हैं।

समाज सेवा में लगे हुए हैं नाना पाटेकर

आपको बता दें कि नाना पाटेकर की उनके समाजसेवी कामों की वजह से इस वक्त महाराष्ट्र में काफी चर्चा हो रही है। आपको बता दें कि पिछले साल जब लातूर में अकाल कि वजह से वहां के किसान आत्महत्या करने को मजबुर थे तो उस वक्त किसी और ने नहीं बल्कि नाना पाटेकर ने आगे आकर उनकी मदद कि थी और किसानों की मदद करने के लिए उन्होंने एक फाउंडेशन भी बनाया था। इस फाउंडेशन के जरिए नाना पाटेकर जरूरतमंद किसानों की मदद कर रहे हैं। नाना पाटेकर लाखों गरीबों को मदद करते हुए इस दिशा में काफी अच्छा काम कर रहे हैं।

नाना पाटेकर द्वारा किये गए कुछ सामाजिक कार्य

महाराष्ट्र में जब सूखे कि वजह से वहां के किसान आत्महत्या कर रहे थे तो उन्होंने 162 किसानों के परिवार को करीब 15000 रूपए दिये थे। यही नहीं नाना ने अपनी संस्था के जरिए करीब 700 से ज्यादा सुखा संभावित क्षेत्रों के लिए जलाशयों का निर्माण भी करवाया है। इसके अलावा, वो अपनी फाउंडेशन की मदद से करीब 22 करोड़ रुपए जुटाकर नदियों को जोड़ने की योजना पर काम कर रहे हैं, जिसमे उनकी मदद बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.