विशेष

चीन का यह कुत्ता कर रहा मोदी के सपनों को साकार, इधर-उधर गिरा कूड़ा देखकर डाल देता है कूड़ेदान में

साफ-सफाई का इंसान के जीवन में ही नहीं बल्कि जानवरों के जीवन में भी बड़ा महत्व होता है। भले ही हम उन्हें जानवर समझकर नजरंदाज कर देते हैं लेकिन जानवर भी साफ़-सफाई का ख़ास ख़याल रखते हैं। अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ जानवर ऐसे भी होते हैं जो बैठने से पहले अपनी बैठने की जगह को साफ़ कर देते हैं। इंसान एक बार को भले ही भूल जाये लेकिन जानवर बिना साफ़ किये कभी नहीं बैठते हैं।

नहीं देखा होगा कुत्ते को कचरा साफ़ करते कुए:

कुत्ते के बारे में तो आप जानते ही हैं कि यह इंसान का सबसे वफादार पालतू होता है। कुत्ता एक बार किसी के यहाँ रोटी का ले तो वह उसका अहसान जरुर चुकता है। कुत्तों को ट्रेनिंग देकर उनसे कई तरह के काम करवाए जाते हैं। लेकिन आपने कभी किसी कुत्ते को कचरा साफ़ करते नहीं देखा होगा। आजकल एक ऐसा ही वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक छोटा कुत्ता कचरा फैलाने की बजाय उसे उठाता हुआ दिख रहा है।

कूड़ा मुँह में उठाकर फेंक देता है पास के कूड़ेदान में:

कुत्ते को जो भी सिखाया जाये वही करते हैं। इस वीडियो में इस कुत्ते को उसका मालिक कचरा उठाकर उसे कूड़ेदान में फेंकने की ट्रेनिंग दे रहा है। यह कुत्ता उम्र में भले ही छोटा है लेकिन इसकी समझदारी देखकर बड़े-बड़े लोग हैरान हो जायेंगे। जानकारी के अनुसार यह वायरल हो रहा वीडियो चीन के साउथ-वेस्ट इलाके का बताया जा रहा है। यहाँ कुत्ता सड़क के किनारे फैले हुए कचरे को अपने मुँह दे दबाकर उठाता है और पास में रखे कूड़ेदान में फेंक देता है।

2 महीने की उम्र से ही कुत्ते को मिल रही ट्रेनिंग:

कुत्ते के मालिक का नाम येंग बताया जा रहा है। येंग के अनुसार अभी कुत्ते की उम्र मात्र 10 महीने है। कुत्ते को वह काफी समय से कूड़ा कूड़ेदान में डालने की ट्रेनिंग दे रहा है। जैसे ही येंग कुत्ते से कहता है वह तुरंत ही कूड़ा उठाकर कूड़ेदान में डाल देता है। पहली बार येंग को उसके कुत्ते के साथ सडकों पर चलते हुए 19 अक्टूबर को देखा गया था। तब से ही कुत्ते को ट्रेनिंग दी जा रही है। कुत्तेे का नाम येंग ने जिओ हुआंगहुआंग रखा है।

वीडियो देखें:

Back to top button