केवल एक लौंग खाने से होंगी ये 10 बीमारियाँ दूर, जानिए कैसे

आजकल महंगाई के साथ साथ बीमारियाँ भी बडती ही जा रही हैं. हर बीमारी के लिए महंगी से महंगी एलोपैथिक दवाईयां बनाई जा रही हैं. पुराने समय में एलोपैथिक दवाईयों को कुछ ख़ास महत्व नहीं दिया जाता था. क्यों की उस समय में डॉक्टर्स कम और हकीम ज्यादा होते थे. दुनिया में जितने में हकीम हैं, वह सब अल्लोपथिक दवाईयों की जगह आयुर्वेद पर भरोसा करते हैं. आयुर्वेदिक दवाईयां खाने से किसी को कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता.

आज हम एक ऐसी ही आयुर्वेदिक वस्तु की बात करने जा रहे हैं, जो कि बहुत सारी बिमारियों को ठीक करने की हिम्मत रखता है. जी हाँ हम आज बात करने वाले हैं लौंग के बारे में. वैसे तो लौंग एक तरह का मसाला है. लेकिन आयुर्वेद में इस मसाले का उपयोग बहुत सारी बिमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है. लौंग को आयुर्वेद में दवाईयों का गुरु माना जाता है. शायद आपने पहले कभी नहीं सुना होगा कि एक मामूली सा लौंग आपके लिए कितना फायदेमंद हो सकता है. तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी आठ बिमारियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको केवल एक लौंग ठीक कर सकता है. इन बिमारियों के लिए आपको महंगे इलाज करवाने की कोई जरूरत नहीं है. आप घर पर ही फ्री में ठीक हो सकते हैं. तो देर किस बात की? चलिए जानते हैं उन बिमारियों के बारे में विस्तार से..

लौंग खाने से हो सकते हैं ये अद्भुत फायदे

  • आजकल सर्दियाँ स्टार्ट हो चुकी हैं. मौसम के लगातार बदलने से सबको खांसी की शिकायत हो जाती है. इसके लिए लोग महंगे से महंगे सिरप पीते हैं मगर उनसे भी उन्हें आराम नहीं मिल पाटा. इसलिए आपको अगर खांसी को ठीक करना है तो मुंह में एक लौंग रखे और उसको चबाते रहिये. आपको जानकर हैरानी होगी की मामूली सा लोंग आपके लिए कितना फायदेमंद हो सकता है.

  • लौंग को मुंह में रख कर अधिक देर तक चूसने से मुंह से आ रही स्मेल यानि दुर्गन्ध से छुटकारा मिल जाता है और सांसें फ्रेश हो जाती हैं.

  • लौंग के तेल की बुँदे एक साफ कपड़े में बाँध कर रख लें. जब भी आपकी नाक बंद हो या फिर जुकाम हो जाये, तो इसको बार बार सून्गने से आपकी नाक ठीक हो जाएगी.

  • जिन लोगो को जलन यानी एसिडिटी की समस्या रहती है, वह 100 ग्राम पानी में लौंग को पीस कर अच्छे से मिला कर पी लें. इससे आपकी जलन ठीक हो जाएगी.

  • अक्सर हमारे घर के बड़े बजुर्गों को जोड़ो में दर्द की शिकायत रहती है. तो लौंग के तेल को उन जोड़ों पर लगाने से दर्द से निजात मिलती है.

  • जिन लोगो को अधिक प्यास लगती हैं या ज्यादा मात्रा में पसीना आता है, वह गर्म पानी में लौंग को पीस कर मिला लें और पी लें. इससे आपका जी मचलना भी बंद हो जायेगा.

  • हैजे जैसी खतरनाक बीमारी को ठीक करने के लिए लौंग के तेल को बताशे में डाल कर खा लें. बहुत जल्दी असर दिखने लगेगा.

  • जिनको रतोंघी रोग है, वह बकरी के दूध में लौंग को मिला कर आँखों के नीचे लगाना शुरू कर दें, इससे आप बहुत जल्दी ठीक ही जायेंगे.