एक रिसर्च ने किया बड़ा खुल्लासा, ऑफिस के वाशरूम में जाकर फोन पर करते हैं लोग ये सब काम…

आज की दुनिया वक्त के साथ बदल रही है. जब से स्मार्टफोन आये हैं, तब से लोगो का ध्यान केवल इन्ही तक होकर रह गया है. भले बच्चा हो या बूढ़ा, हर कोई फ़ोन की दुनिया में खुद को कैद कर चुका है. स्मार्टफ़ोन के कारण ही दुनिया में इन्टरनेट का उपयोग बड गया है. क्यों कि इन्टरनेट ने लोगो को ऐसी ऐसी सोशल साइट्स तोहफे में दी हैं, जिनके वह एडिक्टेड होते जा रहे हैं. जिसे देखो व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टा पर अकाउंट बना कर बैठा है. फोन की जरा सी नोटीफीकेशन आई नहीं कि बस फोन को चेक करना हम सब शुरू कर देते हैं कि किसी का मेसेज ना आ गया हो.

कुछ लोगो को तो इतनी गंदी चैटिंग की लत लग गयी है कि उन्हें कोई मेसेज आया हो या नहीं आया हो, वह हर एक मिनट में फोन को चेक करते रहते हैं. घर हो या सड़क या कोई ऑफिस, हर जगह लोग फ़ोन्स का इस्तेमाल बडाते जा रहे हैं. एक रिसर्च के अनुसार 40 प्रतिशत से ज्यादा लोग वाशरूम में भी अपना फोन साथ ही लेजाते हैं.ज्यादातर ऑफिस के लोग वाशरूम में फ़ोनस का उपयोग करते हैं. एक कंपनी के एचआर ने एक अधियाँ करवाया कि आखिर ऑफिस के लोग वाशरूम में फोन्स के साथ क्या करते हैं? तो इसके बाद जो रिजल्ट्स सामने आये उन्हें देख वह एकदम दंग रह गया. चलिए हम आज आपको बताते हैं कि ज्यादातर लोग अपने ऑफिस टाइम में टॉयलेट जाकर फ़ोन पर क्या क्या करते हैं…

हाथ धोना भी भूल जाते हैं लोग

एक रिसर्च के दौरान ये पता चला है कि जो लोग फ़ोन को वाशरूम अपने साथ ले जाते हैं, वह अपने फ़ोन में इतना खो जाते हैं कि उन्हें हाथ धोना तक भी याद नहीं रहता. मशहूर विशेषज्ञ डॉ लीसा एक्रले का मानना है कि टॉयलेट में लाखो तरह के बेक्टीरिया मौजूद रहतेइन. तो जब भी हम टॉयलेट जाते हैं तो हाथ धोये लगभग 200 तरह के कीटाणु और जर्म्स हमको घेर लेते हैं जिसके बाद बिमारियों को होना तह है. इसलिएका हमेशा ध्यान रखें कि वाशरूम से निकलने से पहले अपने हाथ अच्छे से धोएं. अगर डेटोल के साथ धोयेंगे तो और भी ज्यादा फायेदेमंद रहेगा.

पांच हजार लोगो पर की गयी है ये रिसर्च

कंपनी के द्वारा की गयी रिसर्च के दौरान उनके ऑफिस के लगभग पांच हजार कर्मचारियों को भुलवा कर उनसे सवाल जवाब किये गये. उनसे जब पुछा गया कि टॉयलेट में फ़ोन के साथ क्या करते हो? तो सबके जवाब अजीबो गरीब थे. किसी का कहना था कि वह अपने बॉयफ्रेंड को कॉल करने जाती हैं, तो कोई अपनी गर्लफ्रेंड को, किसी का कहना था कि उन्हें किसी ला मेसेज आया था रिप्लाई देने के लिए वाशरूम जाना पड़ता है, तो किसी का जवाब इससे भी हैरान करने वाला था. कुल मिला कर सबके जवाब अटपटे थे.

अधिकतर लोग वाशरूम में करते हैं ये काम

रिसर्च के मुताबिक दुनिया के 13 पर्तिष्ट लोग बाथरूम में गेम्स खेलते हैं. जबकि बाकी के 43 प्रतिशत से भी ज्यादा लोग व्हाट्सएप और फेसबुक पर चैटिंग करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!