विशेष

अगर आपके पास हैं ऐसे एक और दो रुपए के सिक्के, तो बन सकते हैं करोड़पति

आपके बचपन में चलने वाले सिक्के… जो आपके घरों में किसी कोने में पड़े होगें, सालों पहले बंद हो चुके जिन सिक्कों को आप बेकार समझ रहे हैं वो सिक्के आपको करोड़पति बना सकते हैं। जी हां महंगाई के ज़माने आज भले ही 100 रुपये भी कुछ नहीं लगते, लेकिन अगर आपके पास दो रुपये हैं, तो ये आपको अमीर ज़रूर बना सकते हैं. 1980 के दशक के सिक्कों की दुनिया में आज बहुत डिमांड है. ये आपको रातों-रात लखपति बना सकते हैं।

100 रुपए का पुराना सिक्का 4 लाख रुपए में बेचा

भारत सरकार ने साल 1981 में 100, 150 रुपए के चांदी के सिक्के जारी किए थे। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बाद में यह सिक्के बनाने बंद कर दिए। इन सिक्कों के लिए क्वाइन कलेक्टर 40,000 रुपए से 4 लाख रुपए तक देने के लिए तैयार हैं। बाजार में ये सिक्के काफी कम हैं और इन्हें सही जगह बेचने पर लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं। हाल में एक क्वाइन कलेक्टर आलोक गोयल ने भारत सरकार का 100 रुपए का चांदी का सिक्का अभी हाल में ही 4 लाख रुपए में बेचा है।

हैदराबाद में एक पुराने 2 रुपये के सिक्के की नीलामी हुई थी, उसे तीन लाख रुपये में खरीदा गया. हैदराबाद आर्ट गैलरी के बाहर हुई इस नीलामी में एक आदमी रातों-रात अमीर बन गया था. इस सिक्के की ख़ास बात ये थी कि इसमें एक डायमंड का निशान था. मुंबई की टकसालों के सिक्के देश में इसी निशान के कारण बहुत लोकप्रिय हैं.

विदेशों में है बड़ी डिमांड

पुराने और यूनीक सिक्कों का संग्रह करने वाले ऐसे सिक्कों के लिए करोड़ों रुपए देने के लिए तैयार रहते हैं। इन सिक्कों को ऑक्शन वेबसाइट या विदेशी क्वाइन मार्केट में बेचने पर लाखों रुपए मिल सकते हैं। यूरोपीय देशों, एशियाई देशों और चीन में पुराने सिक्कों को बेचने का बड़ा बाजार है। हांगकांग, चीन में बीजिंग, गुआनझाओ की क्वाइन और स्टैंप मार्केट सबसे अधिक फेमस है। इन क्वाइन मार्केट में बिडिंग लाखों रुपए तक चली जाती है। भारत के लिए यह कॉन्सेप्ट अभी भी नया है। यहां कोई क्वाइन मार्केंट नहीं हैं, जहां इन पुराने और रेयर सिक्कों को खरीदा या बेचा जा सके। इंडिया में पुराने सिक्कों के कलेक्टर को भी कई बार इनकी सही वैल्यू नहीं पता होती।

यहां बेचें पुराने सिक्कों को

ईबे, मेल्कॉम टॉडीवाला जैसी कुछ कंपनियां पुराने सिक्कों का ऑक्शन करती हैं। यहां आप अपने पुराने सिक्के बेच सकते हैं। इसके अलावा लंदन,जर्मनी, हंगरी, फ्रांस जैसे देशों की क्वाइन मार्केट में पुराने सिक्के ऑनलाइन बेच सकते हैं। ऑनलाइन मार्केट के साथ-साथ हांगकांग, चीन में बीजिंग,गुआनझाओ की क्वाइन मार्केट में यह सिक्‍के बेचे जा सकते हैं। एजेंट के जरिए भी पुराने सिक्‍कों की बिक्री होती है।

सिक्कों के बाजार में बीते 12-14 सालों में अच्छी ग्रोथ हुई है। पुराने सिक्कों का ऑक्शन कराने वाली कंपनी मेल्कॉम टॉडीवाला के मुताबिक कुछ रेयर सिक्कों की तीन से चार साल में कीमत डबल हो जाती है। सभी सिक्कों पर ऐसा नहीं होता। ऑक्शन कंपनी मरुधर आर्टस के मुताबिक मुगल समय के जहांगीर के सिक्के 3 से 10 लाख रुपए में बिके। ब्रिटिश इंडिया के समय के सिक्के भी 5 लाख रुपए में बिके हैं।

2 Comments

  1. Sir mujhe bahut argent me coin not old he sell karna he cont me argent

Back to top button