समझिए प्रकृति के 3 इशारे को, जो बताते हैं कि कुछ अच्छा होने वाला है

इंसान के जीवन में अच्छा और बुरा दोनो वक्त आता है.. हर कोई अपने बुरे वक्त को इसी सोच के साथ गुजारता है कि कल अच्छा वक्त जरूर आएगा । लोगों को उम्मीद तो होती है पर ये पता नही होता कि ये अच्छा वक्त कब आएगा। क्योंकि समय को तो कोई मांप नही सकता है.. हां पर आप इसके संकेतो को जरूर समझ सकते हैं । दरअसल एक चीज जो आपके सामने हमेशा होती है वह है ‘प्रकृति’। आपको यकीन नहीं होगा लेकिन प्रकृति आपको आनेवाले वक्त का इशारा भी करती है। प्रकृति आपके साथ हर जगह है और हर रूप में है और यह किसी ना किसी तरह आपको आनेवाले वक्त के विषय में संकेत देती रहती है। अक्सर लोग इन इशारों को समझ नहीं पाते.. लेकिन अगर थोड़ा भी ध्यान दें, तो आप इन इशारों को समझकर अपने कल के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं।

आज हम आपको यही बता रहे हैं कि किस प्रकार आप समझ सकते हैं कि आपका अच्छा वक्त आ रहा है। इसे समझिए और अगर लगे कि आपके साथ भी ऐसा कुछ है, तो पूरी सावधानी से किए अपने दोगुने प्रयासों से आप इसे और अच्छा बना सकते हैं।

1 जब अचानक मिलने लगें अवसर

जीवन में सफलता पाने के लिए हम प्रयास तो हमेशा करते हैं पर कई बार ऐसा होता है कि आपको लाख प्रयासों के बाद भी चीजें मिल नहीं पातीं, लेकिन इसके ठीक विपरीत कए बार बिना प्रयासों के ही आपको कई अच्छी चीजें मिलने लग जाती हैं। यह कुछ भी हो सकता है – जैसे लगातार आनेवाले जॉब ऑफर्स, अचानक आपके अच्छे काम की सराहना होने लगना, लोगों के बीच आपका महत्व बढ़ जाना आदि और जब आपके साथ ऐसा कुछ होने लगें तो समझिए कि आपका अच्छा समय शुरू हो गया है। भाग्य आपके साथ है लेकिन इसके साथ ही आपको इसके लिए सचेत रहने की आवश्यकता भी है। आप सोच-समझकर निर्णय लें वरना हो सकता है आपका एक गलत निर्णय इसका प्रभाव खत्म कर दे।

2 अचानक मन में उदारता का भाव आ जाए

हम कई बार अपने मन में किसी घटना, किसी व्यक्ति के प्रति कसक लेकर जीवन जी रहे होते हैं लेकिन जब अचानक ऐसा हो जाए कि आप अपने पुराने दुखों को भूलने के लिए तैयार हो जाए और आपको लगने लगे कि आपको भी दूसरों को एक मौका देना चाहिए। आप लोगों की गलतियों को भी माफ करने के लिए तैयार हो जाते हैं.. तो ऐसा होने का अर्थ है कि प्रकृति आपके मन-मस्तिष्क को आने वाले अच्छे वक्त का आगाह कर चुकी है। आपका अंतर्मन प्रकृति से जुड़ा होता है इसलिए वह उसके अनुसार ही व्यवहार करता है, लेकिन आप बाह्य कामों में उलझे होने के कारण उसे समझ नहीं पाते। इसलिए जब कभी भी ऐसा हो तो पूरे आत्मविश्वास के साथ अपने काम करने की कोशिश कीजिए। आपके प्रयास जरूर सफल होंगे।

3 जब अपने वर्तमान में रूचि जग जाए

भविष्य एक ऐसा सुनहरा सपना है जिसकी चाह में कई बार हम वर्तमान में जीना छोड़ देते हैं । हम किसी भी काम या लक्ष्य को भविष्य के लिए टालते रहते हैं ..यहां तक कि हम खुश होने के लिए भी आने वाले समय का इंतजार करने लगते हैं। लेकिन जब अचानक ही आपको आपका वर्तमान अच्छा लगने लगें और आपका सोच ऐसी हो जाए कि आपका आज सही है तो कल भी सही होगा, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कल क्या था। तो समझ लीजिए कि प्रकृति आपके लिए बेहतर योजना बना रही है असल में सकारात्मकता हमेशा ही आपके हर काम को सकारात्मक रूपों में ही प्रभावित करती है, इसलिए यह निकट भविष्य में आपके साथ कुछ बहुत अच्छा होने का इशारा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.