राशिफल

करियर चुनने में हो रही है परेशानी, बर्थ डेट से जाने कौन से क्षेत्र में मिलेगी सफ़लता

आज की तेजी से बदलती दुनिया में युवाओं को करियर स्थापित करने के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ता है। करोड़ो की भीड़ में अपनी पहचान और सफलता पाने के लिए कई सारी चुनौतियों को पार करना पड़ता है।लेकिन कई बार हजार कोशिशों के बाद भी मनचाही सफलता नही मिलती जिसमे बहुत हद तक किस्मत का भी खेल होता है ..वैसे किस्मत के लिखे को मिटा तो नही सकते हैं पर उसके अनुसार अपना भविष्य जरूर संवार सकते हैं । जी हां ज्योतिष की शाखा अंक ज्योतिष में जन्मतिथि के आधार पर व्यक्ति के स्वभाव, कैरियर और जीवनशैली की संभावानाएं व्यक्त की गयी हैं। ऐसे में अंक ज्योतिष का उपयोग कर हम, सफल कैरियर के लिए संभावित कार्यक्षेत्रों का चुनाव करने में कर सकते हैं।

अंक ज्योतिष के हिसाब से जिस दिन आपका जन्म हुआ है, वो तारीख कई मायनों में अहम होती है और अगर अपनी बर्थ डेट के हिसाब से अपने करियर को चुना जाए तो सफ़लता की सम्भावनाए बढ़ जाती हैं। दरअसल अंक ज्योतिष में मूलाकं (जन्मतिथि के अंको के योग सख्या) से व्यक्ति के लिए सफल कार्यक्षेत्र का निर्धारण किया गया है। तो आइए जानते हैं कि अंक ज्योतिष के अनुसार विभिन्न मूलांक वालों के लिए कौन सा कार्यक्षेत्र उचित होगा ।

1 मूलाकं

जिन लोगो का जन्म किसी भी माह में 1,10,19 या 28 को होता है उनका मूलांक एक होता है और इन लोगों का सत्तारूढ़ ग्रह सूरज होता है। ऐसे लोग जन्मजात लीडर्स होते हैं जो कि रिस्क लेने में भी माहिर होते हैं और इनका हार न मानने वाला एटीट्यूड इन्हें बाकी लोगों से अलग करता है। यही कारण है कि ऐसे लोगों के लिए करियर के तौर पर बिज़नेस एक अच्छा क्षेत्र माना जाता है। धीरूभाई अंबानी, रतन टाटा, मुकेश अंबानी, बिल गेट्स जैसे बड़े व्यवसायी का मूलांक भी 1 ही है.

2 मूलांक

ऐसे व्यक्ति जिनका जन्म किसी भी महीने के 2,11,20 और 29 को होता है उनका मूलांक 2 होता है । मूलांक 2 वालों का सत्तारूढ़ ग्रह चंद्रमा होता है। ऐसे लोग बेहद क्रिएटिव होते हैं और क्रिएटिविटी से जुड़े सेक्टर्स में इन्हें सफ़लता मिलने की संभावना ज़्यादा होती है। करियर के तौर पर आर्ट्स, एक्टिंग, फ़ैशन डिज़ाइनिंग जैसे क्षेत्र बढ़िया विकल्प साबित हो सकते हैं। शाहरूख खान, अमिताभ बच्चन और लियोनार्डो डि कैप्रियो जैसे दिग्गज सितारों का मूलाकं भी 2 ही है।

3 मूलाकं

3,12,21 और 30 तारीख को जन्में व्यक्ति का मूलाकं 3 होता है। 3 मूलांक वालों का सत्तारूढ़ ग्रह ज्यूपिटर होता है और तीन मूलांक वालों के लिए बैंकिंग, फ़ाइनेंस रिलेटेड फ़ील्ड्स और रिटेल बिज़नेस जैस क्षेत्र करियर के लिए उपयुक्त हो सकते हैं।

4 मूलाकं

जिन लोगों का जन्म 4,13,22 और 31 तारीख को होता है उनका मूलांक 4 होता है … ऐसे लोग आमतौर पर भीड़ वाली मानसिकता से दूर होते हैं और अपनी राह खुद बनाने में विश्वास करते हैं। चार मूलाकं वालों के लिए भी 2 मूलाकं की तरह आर्ट और एक्टिंग कुछ ऐसे प्रोफ़ेशन हैं जिनमें सफ़लता के चांसेज़ अधिक होते हैं।

 5 मूलांक

5,14 और 23 जन्मे व्यक्ति का मूलाकं 5 होता है और इनके लिए टेक्नोलॉजी, स्पोर्ट्स, मार्केटिंग और सेल्स जैसे क्षेत्र काफ़ी कारगर साबित हो सकते हैं.

6 मूलाकं

जिन लोगों का जन्म 6,15 और,24 तारीख को होता है उनका मूलांक 6 होता है .. इनके लिए आदर्श जॉब होटल, रेस्टोरेंट बिज़नेस, एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री हो सकती है. 6 नंबर वाले लोगों के लिए ग्लैमर जॉब्स भी आदर्श साबित हो सकती है।

7 मूलाकं

7,16 और 25 तारिख को जन्मे व्यक्ति का मूलाकं 7 होता है.. इन लोगों के ‘आउट ऑफ़ द बॉक्स’ आइडियाज़ के चलते सफ़लता इनके कदम चूमती है. रिसर्च से जुड़े क्षेत्रों में करियर इस नंबर के लोगों के लिए फ़ायदेमंद साबित हो सकता है।

8 मूलाकं

जिन लोगों का जन्म 8,17 और,26 तारीख को होता है उनका मूलांक 8 होता है और इनके लिए पॉलिटिक्स, स्टील और मेटल इंडस्ट्री, रियल एस्टेट, फ़ाइनेंस कुछ ऐसे सेक्टर हैं जिनमें इन लोगों को सफ़लता मिल सकती है।

9 मूलाकं

9,18 और 27 तारिख को जन्मे व्यक्ति का मूलाकं 9 होता है और 9 मूलांक वाले लोग स्पोर्ट्स के क्षेत्र में काफ़ी अच्छा कर सकते हैं… दुनिया के कई बड़े स्पोर्ट्स सितारों का नंबर भी 9 ही है ।

 

Back to top button