बॉलीवुड

क्या आप जानते हैं ‘जादू’ के पीछे असली चेहरा किसका था? जानिए किस अभिनेता ने किया था यह कैरेक्टर?

बच्चों पर आधारित यूं तो अनेकों फिल्म बनी हैं लेकिन साल 2003 में आई फिल्म ‘कोई मिल गया’ जैसी अब तक कोई नहीं बन पायी. यह फिल्म सुपरहिट हुई थी. बच्चों में इस फिल्म को लेकर बहुत क्रेज था. यह भी कह सकते हैं कि फिल्म के हिट होने में बहुत बड़ा हाथ बच्चों का भी था. यह वह दौर था जब बच्चों के साथ-साथ तकनीक भी पैर पसार रही थी. मजेदार बात यह है कि फिल्म में छोटे बच्चों के अलावा एक बड़ा बच्चा भी था- रोहित मेहरा. रोहित मेहरा शरीर से तो बड़ा हो गया था पर मानसिक रूप से नहीं.

उम्र में बड़ा होने के बावजूद उसकी हरकतें बिल्कुल बच्चों जैसी थी और वह उन छोटे बच्चों का बेस्ट फ्रेंड था. लेकिन इन सब के अलावा फिल्म में एक और मशहूर कैरेक्टर था. या यूं कहिये कि वह फिल्म का सबसे महत्वपूर्ण कैरेक्टर था. आप तो समझ ही गए होंगे कि हम किसकी बात कर रहे हैं. जी हां, हम बात कर रहे हैं फिल्म में दूसरी ग्रह से आये ‘जादू’ की. बाकी लोगों के चेहरे तो आपने देखे पर क्या आप जानते हैं जादू का किरदार किस अभिनेता ने निभाया था? चलिए आज हम आपको बताते हैं ‘कोई मिल गया’ के ‘जादू’ की असली कहानी. जानते हैं कि कौन है इस एलियन के पीछे असली चेहरा.

‘छोटू दादा’ के नाम से थे मशहूर

जिस व्यक्ति ने ‘कोई मिल गया’ में ‘जादू’ का किरदार निभाकर हम सब का दिल जीत लिया था उनका नाम है इंद्रवदन जे पुरोहित. लेकिन दुःख की बात यह है कि इतना मशहूर किरदार निभाने वाले इंद्रवदन अब इस दुनिया में नहीं रहे. 28 सितंबर 2014 को उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया था.

छोटे परदे पर भी किया था काम

इंद्रवदन फिल्म के अलावा छोटे परदे पर भी काम कर चुके हैं. उन्होंने कई टीवी सीरियल्स किये. सब टीवी पर आने वाला बच्चों का लोकप्रिय शो ‘बाल वीर’ में उन्होंने ‘डूबा डूबा’ का कैरेक्टर प्ले किया था.

ऑस्ट्रेलिया से आया था जादू

एक इंटरव्यू में ह्रितिक ने बताया कि जादू का कॉस्टयूम विशेष तौर पर ऑस्ट्रेलिया से बनवाया गया था. जादू के कॉस्टयूम को जेम्स कॉलनर नामक आर्टिस्ट ने डिज़ाइन किया था.

यह कॉस्टयूम इतना अनोखा था कि इसे डिज़ाइन करने में एक साल का समय लग गया. यह कोई नार्मल कॉस्टयूम नहीं था, इसमें कई स्पेशल फीचर्स भी थे. कॉस्टयूम की आंखें इंसान और जानवर से प्रभावित होकर बनाई गयी थीं.

डर गए थे हाथी         


फिल्म के एक सीन में जादू को कई सारे हाथियों के सामने आना होता है. फिल्म में आपने देखा होगा कि हाथी सामने देख कर जादू डर जाता है. पर असल में ऐसा नहीं हुआ था. दरअसल जब जादू हाथियों के सामने आया तब सारे हाथी ‘जादू’ को देखकर डर गए थे. यह सीन शूट करने में काफी दिक्कत हुई. इस बात की जानकारी फिल्म के डायरेक्टर राकेश रोशन ने अपने एक इंटरव्यू में दी थी.

Back to top button