दिलचस्प

‘सच्ची दोस्ती’ क्या होती है ये इस हाथी से सीखिए, जान पर खेलकर यूं बचाई साथी की जान – देखें वीडियो

नई दिल्ली – हाथी कितने वफादार होते हैं इसका नज़ारा हमने कई भारतीय फिल्मों में देखा है। हाथी न केवल अपने साथी हाथियों के सच्चे मित्र होते हैं बल्कि वे इंसानों के प्रति भी काफी वफादार होते हैं। शायद इसीलिए, फिल्म हाथी मेरे साथी का गाना याद आ जाता है.. चल चल चल मेरे हाथी, ओ मेरे साथी।

गहरे दलदल में फंस गया हाथी  

हम ये सब यूं ही नहीं कर रहे हैं। इसका एक ताजा उदाहरण एक बार फिर से हमारे सामने है। दरअसल, इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसको करोड़ों लोग देख और शेयर कर चुके हैं। इस वीडियो को देखकर आपकी भी हाथी और उसके साथी से नजर नहीं हटेगी, इसका हम दावा कर सकते हैं। NTD Life फेसबुक पेज पर शेयर किए इस वीडियो में एक हाथी किसी दलदल में फंसा हुआ नजर आ रहा है। हालांकि, गांव के लोगों के लाख प्रयासों के बावजूद वो उस हाथी को दलदल से निकालने में सफल नहीं हो पाते हैं। गांव के लोग हाथी को वहां से निकालने की कोशिश करते हैं, लेकिन सफल न होने पर एक दूसरे हाथी की मदद ली जाती है।

दलदल में फंसा हाथी, गांव वालों ने किया रेस्क्यू

फिर इसके बाद गांव वालों की कमाल की हिम्मत और मानवीय संवेदनाओं का अनोखा मेल देखने को मिला। जिन हाथियों से ग्रामीण कभी खौफ खाते थे, अब उसी हाथी को मुसीबत में फंसने पर उसे बचाने के लिए मसीहा बन कर आ गए और उसे मुसीबत से निकाला। बताया जा रहा है कि यह हाथी इस दलदल से निकलने के लिए रातभर संघर्ष करता रहा। उसने अपनी सूंड और पैर से बाहर आने की कोशिश की। लेकिन दलदल के चलते उसकी सारी कोशिशें नाकाम रही। सुबह जब गांव वालों को इस बात की जानकारी हुई तो उन्होंने हाथी को बचाने के लिए काफी कोशिश की।

 दलदल से यूं निकाला अपने साथी को बाहर

इसके बाद जैसा अक्सर देखा जाता है हाथी हमेशा अपनी बहादुरी और दोस्ती निभाने के लिए जाने जाते हैं। ठीक उसी तरह अपने साथी को मुसीबत में फंसा देख दूसरा हाथी अपनी सूंड़ में रस्सी फंसाकर अपने साथी को निकालने की कोशिश में लग जाता है। हालांकि, हाथी को इसके लिए काफी मेहनत करती पड़ती है, लेकिन अंत में वह अपने साथी की जान बचा लेते हैं। वीडियो के मुताबिक यह मामला तमिलानाडु का है। हम यकिन से कह सकते हैं कि इस वीडियो को देखकर आप में भी हाथियों के प्रति दया और सम्मान जाग जाएगी।

देखिए वीडियो –

 

Back to top button