स्वास्थ्य

बगीचे में उग आए ये पौधा तो भूलकर भी ना उखाड़े इसे

अक्सर हमारे घर के बगीचे में कुछ पौधे अपने आप ही उग आते हैं जिसे हम घासफूस समझ कर उखाड़ फेंकते हैं जबकि इनमें से कुछ पौधे हमारे लिए उपयोगी भी होते हैं। आज हम आपको ऐसे ही एक बेहद उपयोगी पौधे के बारे में बता रहे हैं जो कि अनायस घर के बाग और आंगन में उग आता है। देखने में ये पौधा आपको घास जैसा लग सकता है लेकिन ये पौधा ना सिर्फ खाने योग्य है बल्कि इसके सेवन के ढ़ेरों फायदे है जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

सबसे पहले हम आपको इस पौधे की पहचान बताते हैं.. इसकी पत्तियां छोटी और थोड़ी मोटी होती जिसकी हल्की लाल सी लताएं जमीन पर फैली होती हैं। ये एक तरह की जंगली घास है जो आमतौर पर मिट्टी में अपने आप ही उग आता है। इंग्लिश में इसे पर्सलेन और हिंदी में कुल्फा कहते हैं। अक्सर लोग इसे बेकार समझकर उखाड़ फेकते हैं जबकि ये स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। खाने में आपको ये भलें ही कुछ खास स्वाद ना दे लेकिन इसके फायदे जानने के बाद आप इसे कभी नजरअंदाज नही कर पाएंगे। आइए जानते हैं इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों के बारे में…

1 ये पौधा ओमेगा3 फैटी एसिड से भरपूर होता है.. ऐसें में जो लोग शाकाहारी हैं वो मछली,अंडा और फिश ऑयल की जगह इसके जरिए ओमेगा3 फैटी एसिड कंज्यूम कर सकते हैं।

2 इसमें 93% पानी होता है …ऐसे में इसके सेवन से आपको डिहाईड्रेशन की समस्या नही होगी।

3 पसर्लेन में मेलाटोनिन नाम का तत्त्व पाया जाता है जो कि नींद के लिए जरूरी प्रक्रिया को सुचारी करता है। इसका सेवन नींद की समस्या का समाधान कर सकता है।

4 पर्सलेन में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है ..ऐसे में इसके सेवन से खून की कमी दूर हो सकती है..जो कि एनीमिया को रोगी के लिए फायदेमंद है।

5 इसमें पोटैशियम,मैग्निशियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो कि हमारी हड्डियों और दांतो को मजबूत बनाते हैं।

6 पर्सलेन में एंटी ऑक्सीडेंट्स भी पाएं जाते हैं जो कि स्किन को हेल्दी रखने में सहायक रखते हैं। ऐसे में इसके सेवन से आपकी त्वचा जवां रहती है।

अक्सर हमारे घर के बगीचे में कुछ पौधे अपने आप ही उग आते हैं जिसे हम घासफूस समझ कर उखाड़ फेंकते हैं जबकि इनमें से कुछ पौधे हमारे लिए उपयोगी भी होते हैं। आज हम आपको ऐसे ही एक बेहद उपयोगी पौधे के बारे में बता रहे हैं जो कि...

7 पर्सेलन इम्यूनिटी को मजबूत करता है … इसके सेवन से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और जल्द ही रोगों का शिकार होने से बचते हैं।

8 पर्सलेन शरीर में रक्त संचार को भी सुचार करता है जिससे ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है।

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button