स्वास्थ्य

आप जीना चाहते हैं हेल्दी लाइफ तो इन बातों को कभी न भूलें ..

स्वस्थ जीवन जीने के लिए आप अपनी जीवन शैली में कुछ बदलाव कर सकते है. आजकल के व्यस्त माहौल में लोग एक व्यस्त जीवन शैली जीते हैं जिसमें फिट रहना एक चुनौती हो सकती है. आजकल के लोगों में एक अच्छी फिटनेस और एक अच्छा आहार की कमी के पीछे कई कारण है जैसे बुरी आदतें, व्यस्त जीवन, नौकरी में भाग-दौड़ आदि.

आइये हम आपको कुछ ऐसे स्मार्ट तरीके बताएगे जिसमें आप व्यस्त होने पर भी स्वस्थ रह सकते हैं.

स्वस्थ रहें, लंबे समय तक जिएं-


अगर आप लम्बे समय तक जीवन जीना चाहते है तो आपको अपनी जीवन शैली में कुछ बदलाव करने से आप ये अपना सकते है. इससे आप लम्बा जीवन जीने में मदद मिल सकती है. एक अध्ययन में ये पाया गया है कि अगर आपके आपके जीवन में चार बुरी आदतें-धूम्रपान, शराब, कसरत ना करना, पर्याप्त फल और सब्जियां नहीं खाना हैं तो आपको जल्दी ही संसार से विदा ले सकते है. इन चार बुरी आदतों को छोड़कर आप अपनी उम्र में 12 साल तक उम्र पा सकते हैं.

सात्विक आहार-


हमारे शास्त्रों के अनुसार, स्वस्थ और सुखी जीवन जीने के लिए कुछ आहार मानदंडों को बताया है. जैसे हर किसी को घर पर तैयार भारतीय खाद्य पदार्थ सत्त्विक (सत्त्व प्रमुख) को खाना चाहिए. घर पर बना खाना ताज़ा और पचाने में आसान होता हैं. सात्विक खाना हमारे अच्छे शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में आता हैं. आधुनिक समय का आहार- फास्ट-फूड या जंक-फूड लेने वाले व्यक्ति अपने अंदर कुछ ऐसी ऊर्जा को आकर्षित करते हैं जो नकारात्मक सोच को जन्म देता है. इसी कारण मन और बुद्धि का संतुलन खोकर हम तनाव ग्रस्त हो जाते है. इसलिए हमें लम्बा जीवन जीने के लिए अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ से दूर रहने की जरूरत है.

फिटनेस पर ध्यान लगाना-


युवाओं के लिए रोज़ाना व्यायाम अनिवार्य है. एक अध्ययन में यह पाया गया कि नियमित रूप से व्यायाम करने से आप अपने जीवन में चार साल और जोड़ सकते है. आपको यह बात आश्चर्यजनक लगेगी की व्यायाम करने से आप न केवन अपनी उम्र बढ़ा सकते है अपितु आप अपने दिल, दिमाग और पाचन तंत्र स्वस्थ रख सकते है. व्यायाम करने से आपके शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है.

भरपूर नींद लेना-


स्वस्थ शरीर के लिए नींद अति आवश्यक है. नींद से वंचित रहने से थकान, भ्रम, स्मृति की कमी और चिड़चिड़ापन पैदा हो सकता है. एक आरामदायक नींद लेने के लिए एक शेड्यूल बनाना जरुरी है. अगर आपको नींद आने में परेशानी होती है तो आप एक किताब पढ़ें, आराम से संगीत सुने या गर्म पानी स्नान करे. ऐसा करने से से शरीर को आराम मिलता है और आपको अच्छी नींद आती है.

Back to top button