राजनीति

दलाई लामा के साथ मुलाकात है गंभीर अपराध, चीन की भारत के साथ पूरी दुनिया को खुली धमकी

बीजिंग: चीन ने हाल ही में तिब्बत के धर्म गुरु दलाई लामा को लेकर भारत के साथ ही पूरी दुनिया को धमकी दिया है। चीन ने ना केवल भारत बल्कि पूरी दुनिया के नेताओं और सरकारों को धमकी देते हुए कहा है कि दलाई लामा से मुलाकात को एक गंभीर अपराध समझा जायेगा। इससे पहले भी धर्मगुरु दलाई लामा को लेकर चीन कड़ा विरोध जाता चुका है। कई बार वह अपनी गीदड़ भभकी दिखा चुका है। दलाई लामा के ऊपर चीन हमेशा यह आरोप लगता रहता है कि वह तिब्बत को उससे अलग करनें की कोशिश कर रहे हैं।

माना जायेगा लोगों की भावनाओं को ठेस पहुँचानें वाला अपराधी:

चीन ने साफतौर पर कहा है कि अगर कोई भी देश उसके साथ कुटनीतिक सम्बन्ध रखना चाहता है तो उसे तिब्बत को चीन का हिस्सा मानना ही होगा। चीन की सत्ताधारी पार्टी कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ़ चीन के यूनाइटेड फ्रंट वर्क डिपार्टमेंट के कार्यकारी उपाध्यक्ष झांग यिजियोंग ने कहा कि, अगर लोई देश दलाई लामा से मिलनें का न्यौता स्वीकार करता है तो उसे चीन की जनता के भावनाओं को ठेस पहुँचानें वाला गंभीर अपराध माना जायेगा। ऐसा करना चीन सरकार की वैद्यता का उलंघन करनें वाला माना जायेगा।

अपनी मातृभूमि छोड़कर जा बसे दुसरे देश:

झांग ने साफतौर पर कहा कि अगर कोई भी देश या नेता 82 साल के दलाई लामा को धार्मिक गुरु मानते हुए उनसे मिलता है तो चीन किसी भी कीमत पर उसके इस तर्क को नहीं मानेगा। झांग ने कहा कि मैं साफ़-साफ़ कहना चाहता हूँ कि 14 वें दलाई लामा धार्मिक गुरु की आड़ में एक राजनीतिक हस्ती हैं। झांग ने भारत का नाम लिए बगैर यह कहा कि 1959 में अपनी मातृभूमि को छोड़कर दलाई लामा किसी और देश में जा बसे।

दलाई लामा को लेकर सभी सरकारों का रुख एक जैसा:

आपको बता दें दलाई लामा भारत में 1959 से निर्वासन में रह रहे हैं और हिमांचल प्रदेश के धर्मशाला में निर्वासित तिब्बत सरकार भी है। इस साल भारत सरकार ने दलाई लामा को अरुणांचल प्रदेश के साथ ही उत्तर-पूर्व भारत के कई हिस्सों के भ्रमण की अनुमति दी थी, जिसका चीन ने कड़ा विरोध किया था। भारत ने चीन के विरोध की जरा भी परवाह नहीं की। भारत के ऊपर चीन दलाई लामा को लेकर काफी समय से दबाव भी बना रहा है। भारत में कई सरकारें बदली लेकिन सभी का रुख दलाई लामा को लेकर एक ही है।

Back to top button