स्वास्थ्य

सावधान! मीनोपॉज के बाद हो सकती हैं ये समस्याएं

महिलाएं और पुरुष एक सामान नहीं हैं विशेषकर जब उनके स्वास्थ्य जोखिमों की बात आती है. महिलाओं में स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याएं ज्यादा जटिल होती. है. महिलाओं के स्वास्थ्य सम्बन्धी कई प्रमुख खतरे हो सकते हैं जो एक महिला की उम्र और पृष्ठभूमि के आधार पर भिन्न हो सकते हैं. मीनोपॉज या रजोनिवृत्ति एक ऐसी समस्या है जिससे हर महिला को जूझना पड़ता है.

मीनोपॉज या रजोनिवृत्ति का अर्थ है ‘मासिक धर्म की स्थायी समाप्ति’ जिसके परिणामस्वरूप महिलाओं में स्वास्थय सम्बन्धी समस्याओं का विकास होता है. रजोनिवृत्ति संक्रमण या पेरिमैनोपोथ, अनियमित माहवारी चक्र और आखिरी मासिक धर्म की शुरुआत के बीच की अवधि है. मासिक धर्म में परिवर्तन सहित उसके लक्षण हर महिला के लिए अलग होते हैं. इसके समापत होने का सबसे अधिक होने वाली संभावना यह है कि आपको अपनी अवधि में कुछ अनियमितता का अनुभव होगा.

चिकित्सकीय स्थितियों का जोखिम :

रजोनिवृत्ति के बाद कुछ चिकित्सकीय स्थितियों का जोखिम बढ़ जाता है. रजोनिवृत्ति के बाद होने वाले हार्मोनल परिवर्तन से असंख्य बीमारियों और विकारों के लिए महिलाओं का शरीर अधिक संवेदनशील हो जाता हैं. एस्ट्रोजेन शरीर में कई प्रणालियों को सुरक्षा प्रदान करता है- मस्तिष्क, त्वचा, योनि, हड्डियों, दिल. एक बार जब आपके शरीर से एस्ट्रोजेन निकल जाता हैं तो उन सभी प्रणालियों पर विशेष रूप से आपके हृदय और हड्डियों पर गहरा प्रभाव छोड़ते हैॆ.

इनमे शामिल हैं :

हृदय और रक्त वाहिका रोग (कार्डियोवास्कुलर) जिसमें आपके एस्ट्रोजेन का स्तर घटता है तो हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है
ऑस्टियोपोरोसिस- इस स्थिति में हड्डियों के कमजोर होने का कारण बनता है जिससे फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है.
रजोनिवृत्ति के पहले कुछ वर्षों के दौरान अस्थि के घनत्व में तीव्र दर से घिसाव होता. ऑस्टियोपोरोसिस के साथ पोस्टमेनोपोसल महिलाओं में विशेष रूप से उनकी रीढ़, कूल्हे और कलाई आदि फ्रैक्चर के लिए अतिसंवेदनशील हो जाते हैं.

मूत्र असंयम जिसमें आपकी योनि और मूत्रमार्ग के ऊतकों में लोच कम हो जाती है और मूत्र पथ संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. यौन फ़ंक्शन नमी के उत्पादन में कमी और लोच के नुकसान से योनि सूखापन, संभोग के दौरान असुविधा और मामूली खून बहना हो सकता है. इसके अलावा यौन फ़ंक्शन नमी के उत्पादन में कमी और कम गतिविधि के कारण आपको सम्भोग की इच्छा कम हो सकती है.

मीनोपॉज के बाद बहुत अधिक वजन बढ़ना या बहुत अधिक वजन कम होना एक आम समस्या हो जाती है. रजोनिवृत्ति संक्रमण के दौरान और रजोनिवृत्ति के बाद कई महिलाएं वजन कम करती हैं या बड़ा लेती है जो कि चयापचय धीमा पड़ने की वजह से होता है.

Back to top button