स्वास्थ्य

ये है कुछ घरेलु उपाय जो पीरियड्स के दौरान आप के दर्द को कम कर सकते हैं

गायनकोलोगोलॉजिस्ट के मुताबिक, मासिक धर्म के समय आधे से अधिक महिलाएं एक महीने में दो या दो दिन की अवधि के लिए ऐंठन से लेकर कुछ दर्द का अनुभव करती है. मासिक धर्म के दौरान पेट, पीठ के निचले हिस्से और जांघों में परेशानी या दर्द महसूस करना आम है. कुछ महिलाओं और लड़कियों को मतली, उल्टी, सिरदर्द, या दस्त का अनुभव भी होता है. हालांकि मासिक धर्म में ऐंठन जिसे डाइस्मेनोरिया भी कहा जाता है किसी गंभीर स्वास्थ्य स्थिति का संकेत नहीं हैं. महीने के दो से तीन दिन के लिए ये दर्द हमारी जीवनशैली जरूर प्रभावित कर देता है. अगर आपकी इस अवधि में कुछ और समस्याएं भी आ रही हैं तो आपकी समस्याएं गंभीर हो सकती है. अपने स्वास्थ्य से संबंधित गंभीर स्वास्थ्य के मुद्दों पर ध्यान देने के लिए आपको अपने डॉक्टर से संपर्क जरूर करना चाहिए.

हल्के से अस्थायी ऐंठन या दर्द के लिए कुछ घरेलू उपाय राहत प्रदान करने में सहायता कर सकते हैं जैसे पीरियड ऐंठन कम करने के लिए अपने आहार में पोषक तत्वों को शामिल करें, अदरक की चाय पीना, प्रोटीन रिच डाइट जैसे अंडा, पनीर ,मछली और विटामिन बी 1 आदि लेने की कोशिश करें, आवश्यक तेलों के साथ मालिश करें, ऐंठन को कम करने के लिए सिंकाई करें आदि.

ओवर-द-काउंटर दवाएं लेना :

नॉनटेरोएडियल एंटी-इन्फ्लैमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडी) मासिक धर्म में दर्द और भारी मासिक धर्म के खून बहने से राहत देने के किये प्राथमिक ओवर-द-काउंटर दवाये हैं. एनएसएआईडी में आईबुप्रोफेन (एडविल) और नेपोरोक्सन (एलेव, नेपोसिन) शामिल हैं. ये दवाएं आपके शरीर के प्रोस्टाग्लैंडीन के उत्पादन को कम करने में मदद करती हैं. एनएसएआईडी मौखिक गर्भनिरोधक के रूप में प्रभावी नहीं हैं, लेकिन वे दर्द कम करने में मदद कर सकती हैं.

सिंकाईं करना :

अपने पेट और पीठ के निचले हिस्से में गर्म तौलिए की सिंकाईं करने से दर्द ठीक हो सकता है.

आवश्यक तेलों के साथ मालिश करना :

आवश्यक तेलों के साथ लगभग 20 मिनट के लिए मालिश करने से मासिक धर्म के दर्द को कम किया जा सकता है. मालिश के तुरंत बाद दर्द में काफी आराम मिलता है. मालिश करते हुए कुछ विशिष्ट भागों जैसे पेट, कमर, जाँघे आदि को शामिल करना शामिल है.

सप्लीमेंट्स की पूरी खुराक लें :

पूरे महीने कैल्शियम और मैग्नीशियम की खुराक लें क्योंकि इन पोषक तत्व से मांसपेशियां मज़बूत बनती हैं.

हरी सब्जियां खाएं :

हरा पत्तेदार साग मैग्नीशियम, कैल्शियम, और अनगिनत अन्य सूक्ष्म पोषक तत्वों के समृद्ध स्रोत हैं. ये पोषक तत्व हमारे लिए आवश्यक होते हैं.

Back to top button