राशिफल

रोती हुई गाय को देखने पर क्या हो सकता है आपके साथ? जानिये गाय से जुड़ी ये बेहद ख़ास बातें

भारत में गाय को देवी का दर्जा प्राप्त है. गाय के भीतर देवताओं का वास माना गया है. दिवाली के दूसरे दिन गोवर्धन पूजा के अवसर पर गायों की विशेष पूजा की जाती है और उनका मोर पंखों आदि से श्रृंगार किया जाता है. पुराणों के अनुसार गाय में सभी देवी-देवताओं का वास माना गया है. गाय को किसी भी रूप में सताना घोर पाप माना गया है. उसकी हत्या करना तो नर्क के द्वार को खोलने के समान है, जहां कई जन्मों तक दुःख भोगना होता है. गाय इसलिए पूजनीय नहीं है क्योंकि वह दूध देती है और इसके होने से हमारी सामाजिक पूर्ती होती है, दरअसल मान्यता के अनुसार 84 लाख योनियों का सफ़र करके आत्मा अंतिम योनि के रूप में गाय बनती है. गाय लाखों योनियों का पड़ाव है, जहां आत्मा विश्राम करके आगे की यात्रा शुरू करती है. वैज्ञानिकों के अनुसार गाय एकमात्र ऐसी प्राणी है जो ऑक्सीजन ग्रहण करती और ऑक्सीजन ही छोड़ती है, जबकि मनुष्य सहित सभी प्राणी ऑक्सीजन लेते और कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ते हैं. पेड़-पौधे इसका ठीक उल्टा करते हैं.

शास्त्र के अनुसार सफ़र पर जाते समय गाय अपनी हरकतों से हमें भविष्य में होने वाली घटनाओं के संकेत देती है. हालांकि अब शहरों में गाय पालने जैसे काम नहीं हो पाते हैं या गाय का दिखना भी मुश्किल होता है, ऐसे में ये संकेत कारगर नहीं लगते. ऋषियों द्वारा ये संकेत तब बताये गए थे जब परिस्थितियां बहुत अलग थीं. शकुन शास्त्र में गाय से जुड़े शकुन व अपशकुनों के बारे में भी बताया गया है. क्या हैं गाय से जुड़े शकुन-अपशकुन आईये जानते हैं.

गाय से जुड़े शकुन व अपशकुन

  • रात के समय अगर गाय हुंकार भर्ती या पुकारती है, तो यह एक शुभ संकेत माना गया है.

  • सफर करते समय यदि बायीं ओर से गाय की आवाज़ सुनाई दे, तो यह शुभ होता है.

  • यदि कोई गाय आधी रात में रंभाती या रोती हुई दिखाई दे, तो सफ़र में डराने वाली परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है.

  • सफ़र पर जाते समय यदि आपको गाय अपने खुरों से ज़मीन खुरंचती हुई दिखाई दे, तो आने वाले समय में उस व्यक्ति को बीमारी का सामना करना पड़ सकता है.

  • यदि यात्रा पर जाते समय गाय रोती हुई दिखाई दे, तो व्यक्ति को मृत्यु के समान कष्ट होने की आशंका रहती है.

  • यात्री को गाय अपने बच्चे से मिलने के लिए रंभाती दिखाई दे, तो उसकी सभी इच्छाएं पूरी होने के योग बनते हैं.

  • जब गाय के ऊपर बहुत सारी मक्खियां बैठी हुई दिखाई दें, तो अच्छी वर्षा होने की संभावना मानी जाती है.

  • यात्रा करते समय यदि व्यक्ति को दोनों ओर भैंस दिखाई दे, तो यात्री की मृत्यु होने का भय रहता है.

  • यदि किसी व्यक्ति को सांड अपनी बायीं ओर से दाहिनी ओर जाता हुआ दिखाई दे, तो यह शुभ संकेत माना जाता है.

Back to top button
?>