राशिफल

आपका या आपके करीबी का नाम ‘R’ से शुरू होता है? जानिए ‘R’ नाम वालों से जुड़ी कुछ ख़ास बातें

नाम के पहले अक्षर से राशि मालूम होती है और राशि के अनुसार व्यक्ति के स्वभाव और भविष्य से जुड़ी जानकारियों का पता चलता है. आज हम अंग्रेज़ी के 18वें अक्षर ‘R’ के बार में बात करेंगे. तो आईये जानते हैं कैसे होते हैं ‘R’ नाम वाले व्यक्ति.

स्वभाव

जिन व्यक्ति का नाम R से शुरू होता है वह लोग या तो बहुत बातूनी होते हैं या तो एक दम शांत. शांत रहने वाले व्यक्तियों को फालतू बातों की बजाय सिर्फ काम की बातों में ही दिल लगाना अच्छा लगता है. ये लोग कम बोलते हैं और अपनी ही दुनिया में खोये रहते हैं. वहीं बातूनी व्यक्ति अपने बातूनी गुणों के कारण लोगों की नाक में दम कर देते हैं. ये हमेशा कुछ नई चीज़ की तलाश में होते हैं. इन्हें वहां अच्छा लगता है जहां इन्हें ज्ञान मिलता है. इस नाम के लोग बहुत तेज़ गति से आगे बढ़ते हैं. ये जातक लेखक क्षेत्र से जुड़े होते हैं.

करियर

ये लोग जिस क्षेत्र में जाते हैं अव्वल रहते हैं और कार्य को मन लगाकर करते हैं. इन्हें रुतबा और दौलत  दोनों ही नसीब होती है. ये ज़रुरत पड़ने पर दूसरों की मदद भी करते हैं. R अक्षर वाले लोग जिस क्षेत्र में भी काम करते हैं, अपनी मेहनत के बल पर वहां सफलता प्राप्त करते हैं. दूसरों को परख लेने की इनमें अद्भुत कला होती है. ये मेहनती और लग्नशील होते हैं.

प्यार

क्योंकि ये जातक देखने में सुंदर और स्मार्ट होते हैं लोग इनकी ओर खुद ही आकर्षित हो जाते हैं. इन जातकों को प्यार करने वालों की एक लंबी लिस्ट होती है. पर खुद की बात की जाए तो ये अपना पूरा जीवन किसी एक को ही प्यार करने में निकाल देते हैं. पर ये लोग खुद के प्यार के लिए बहुत ही अनलकी होते क्योंकि इन्हें अक्सर प्यार में धोखा मिलता है. अपने प्यार को लेकर ये लोग स्वार्थी होते हैं. यह लोग जिस किसी के भी हमसफ़र बनते हैं समझ जाइए वह व्यक्ति अपने आप में ही बड़ा भाग्यशाली है.

गुण

  • ज्ञान का सागर कहलाने वाले ये लोग हमेशा लोगों और समाज के लिए फायदेमंद ही साबित होते हैं. ये लोग बाहर से गंभीर नज़र आते हैं लेकिन अंदर से प्रेम की भावना से जुड़े हुए होते हैं.
  • अपने उच्चाधिकारी अथवा किसी से कार्य निकलवाना इनके बाएं हाथ का खेल है. जैसे-जैसे इनकी उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे ये जीवन में मान-प्रतिष्ठा, पद, इज्ज़त और सम्मान में अधिकाधिक वृद्धि कर लेते हैं. ये पक्के स्वार्थी होते हैं.
  • कोई क्या कह रहा है, क्या कर रहा है, इससे इन्हें कोई खास मतलब नहीं होता है. इसलिए अक्सर इनके वैवाहिक जीवन में इस बात को लेकर खटपट होती रहती है. इन्हें रुतबा और दौलत दोनों ही नसीब होती है. ये दिल के भी बहुत अच्छे होते हैं.
  • ये लोग किसी भी बात का गहराई से मंथन करते हैं और उसके बाद ही निर्णय लेते हैं, जो कि अधिकांश परिस्थितियों में सही साबित होता है.
  • यह अपनी बातों से किसी को भी अपना बनाकर अपना काम निकलवाना अच्छी तरह से जानते हैं. यह बिना किसी प्रशिक्षण के दूसरे के गुणों को चुराने में भी निपुण होते हैं.
  • ये लोग श्रेष्ठ व्यक्तित्व के धनी, प्रभावशाली और मधुरभाषी होते हैं.

Back to top button