लखनऊ: भारत और चीन के बीच आज से नहीं बल्कि कई सालों से सीमा को लेकर गर्मा-गर्मी चल रही है। यह गर्मा-गर्मी समय-समय पर सीमा पर देखनें को मिल ही जाती है। यह बात किसी से छुपी हुई नहीं है कि चीन की हमेशा से यही चाहत रही है कि वह भारत के कुछ हिस्सों को अपना बना ले। चीन की यही आदत उसे कई पड़ोसी देशों का दुश्मन बना चुकी है। भारत ही नहीं बल्कि भूटान भी चीन से काफी नाराज रहता है।

दोनों देशों की सीमाओं पर बना हुआ है शांति का माहौल:

हाल ही में हुए डोकलाम विवाद से तो आप परिचित ही होंगे। चीन वहाँ पर सड़क बनाना चाहता था, जिसे भारतीय सेनाओं ने रोक दिया। इस वजह से दोनों देशों के बीच काफी तानातानी का माहौल बना रहा। हालांकि अब सीमा पर शांति का माहौल बना हुआ है। केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि अब भारत की सीमाएं पूरी तरह से सुरक्षित हैं। पड़ोसी देश चीन भी अब समझनें लगा है कि भारत अब कमजोर नहीं रहा।

मोदी सरकार के आनें के बाद से भारत बना है ताकतवर देश:

राजनाथ सिंह ने लखनऊ में भारतीय लोधी महासभा के एक कार्यक्रम के दौरान डोकलाम विवाद का उल्लेख लिया। उन्होंने कहा कि, भारत की सभी सीमाएं अब सुरक्षित हैं। भारत का पड़ोसी देश चीन भी अब समझनें लगा है कि भारत अब कमजोर नहीं रहा। भारत की ताकत अब बढ़ी है।“ उन्होंने अपनी सरकार की तारीफों के भी पुल बांधे। उन्होंने कहा कि जबसे केंद्र में मोदी सरकार बनी है, तब से भारत दुनिया का ताकतवर देश बन गया है।

पाकिस्तान कर रहा है भारत को तोड़ने की हरसंभव कोशिश:

अंतर्राष्ट्रीय मंच पर भारत की प्रतिष्ठा में भी बढ़ोत्तरी हुई है। राजनाथ ने पाकिस्तान के ऊपर निशाना साधनें के भी कोई मौका नहीं छोड़ा और उन्होंने कहा कि पाकिस्तान भारत की शांति भंग करनें के लिए आतंकवादी भेजता है। पाकिस्तान भारत को तोड़ने की हरसंभव कोशिश कर रहा है। लेकिन हमारे सुरक्षाबल हर रोज दो-चार आतंकियों को ढेर कर रहे हैं। इससे पाकिस्तान अपने मंसूबों में कामयाब नहीं हो पा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.