स्वास्थ्य

अपने चेहरे और शरीर पर यूं करें तेल से सफाई

आपने त्वचा की सफाई को कई तरीके से की होगी लेकिन क्या कभी तेल से त्वचा की क्लीनिंग की हैं. जी हां, आज हम आपको तेल से त्वचा की सफाई के टिप्स दे रहे हैं. जानें आपको क्या करना होगा.

त्वचा के प्रकार के आधार पर आपको सही तेलों को चुनना होगा. त्वचा की सफाई के लिए तेल तय करना बहुत महत्वपूर्ण है.

त्वचा के प्रकार के आधार पर आपको निम्न तेलों को चुनना होगा:

संयोजन त्वचा- सूरजमुखी / नारियल के तेल के साथ कास्टर तेल / हेज़लनट तेल
तैलीय त्वचा- सूरजमुखी / नारियल के तेल के साथ कास्टर तेल / हेज़लनट तेल
सूखी त्वचा- जैतून / कास्टर / हेज़लनट तेल पौष्टिक तेल, जैसे जोजाबा, फ्लेक्सीस, अरगन या एवोकैडो

मेकअप उतारते दौरान करें तेल से त्वचा को क्लीन-

जब आप थके हुए होते हैं और दिन के अंत में मेकअप उतारते हैं तो उस दौरान आपको चेहरे या त्वचा पर तेल की सफाई करनी चाहिए. इससे त्वचा में सभी गंदगी और धूल निकालना आसान होता है,जिससे त्वचा साफ और स्पष्ट हो जाती है.

क्लीहनिंग के लिए आवश्य‍क सामग्री-

तेल सफाई के लिए आवश्यक सामग्री केवल एकमात्र घटक तेल नहीं है. आपको सफेद कपड़े का साफ टुकड़ा और कुछ गुनगुने पानी की आवश्यकता होगी. एक गिलास में गर्म पानी तैयार रखें क्योंकि तेल लगाने के तुरंत बाद आपको इसकी आवश्यकता होगी.

त्वचा पर तेल की सफाई कैसे करें?

तेल की सफाई के पहले चेहरा शुष्क कर लें. अपने हथेलियों पर अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार मिश्रित तेलों का एक स्कूप लें. एक-दूसरे के खिलाफ हथेलियों को रगड़ें जैसे ही हथेलियां गरम हो जाएं तो तेल को त्वचा पर लगाएं. सबसे पहले अपनी त्वचा पर तेल उन क्षेत्रों पर लगाएं जो आपको लगता है कि बहुत गंदी हैं. इसके बाद चेहरे और पेट पर तेल के मिश्रण से मालिश करें. हाथों और पैरों के लिए, आप एक रेखीय पैटर्न का अनुसरण कर सकते हैं. एक बार जब त्वचा पर तेल लग जाए तो सफेद कपड़े को गर्म पानी में भिगोएं और निचोड़ लें. अब उन क्षेत्रों पर सफेद कपड़ा लगाएं जहां आपने तेल लगाया है और इसे 10 मिनट के लिए लगाकर रखें. आप इस प्रक्रिया को करने के लिए तौलिया का उपयोग कर सकते हैं. अन्त में, उन सभी क्षेत्रों को अच्छे से साफ कर लें जहां तेल मालिश की है.

त्वचा देखभाल के दौरान तेल की सफाई आपको सप्ताह में दो बार करने का प्रयास करना चाहिए.

Back to top button