बॉलीवुड

ये बॉलीवुड स्टार हैं ‘नशे के आदी’, नशे में करते हैं ऐसी हरकतें की देखकर हो जाएंगे हैरान

बॉलीवुड की ग्लैमर भरी दुनिया बाहर से जितनी खूबसूरत दिखती है, अंदर से उतनी ही बदसूरत है। अक्सर हम बॉलीवुड स्टार्स की लाइफ स्टाइल से प्रभावित होते हैं और उनके जैसी लाइफ जीने का सपना देखते हैं। लेकिन हम बॉलीवुड की चकाचौध भरी दुनिया के पीछे छिपे अंधेरे को नहीं जानते। कई बॉलीवुड स्टार्स को हमने कभी सड़कों पर भीख मांगते तो कभी नशे की हालत में अजीब हरकते करते देखा है। हमने बॉलीवुड में कई अभिनेताओं में ड्रग और शराब की लत देखी है। हालांकि, कुछ मशहूर हस्तियों ने इस बात को स्वीकार किया कि वो नशे के आदी हैं, जबकि कुछ ने हमेशा इस बात के छिपाया। लेकिन, दुनिया को लाख कोशिशो को बावजूद पता चल ही गया कि उनके स्टार्स नशे के आदी हैं। आज हम आपको बॉलीवुड के कुछ ऐसी ही स्टार्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने नशे की वजह से अपना करियर बर्बाद कर लिया या नशे की वजह से हमेशा विवादों में रहें।

संजय दत्त

संजय दत्त ने अपने नशे की आदत के बारे में एक इंटरव्यू के दौरान कहा था – मैंने 12 साल तक ड्रग्स लिया। दुनिया में ऐसा कोई ड्रग्स नहीं है जो मैंने नहीं किया है। जब मेरे पिता मुझे अमेरिका (पुनर्वसन के लिए) ले गए, तो उन्होंने मुझे एक लिस्ट दी (ड्रग्स की) जिसमें मेरे द्वारा लिए गए सभी ड्रग्स के नाम लिखे थे। डॉक्टर ने मेरे पिताजी से पूछा, इंडिया में आप किस तरह का खाना खाते हैं? इसने जो ड्रग्स लिए हैं उससे तो कोई भी अब तक मर जाता!

प्रतीक बब्बर

प्रतीक बब्बर के पास अपनी जिंदगी आराम से गुजारने के लिए हर सुविधा मौजूद है। इसके बावजूद उन्होंने ड्रग्स के नशे में अपना जीवन बर्बाद कर दिया।

गीतांजलि नागपाल

गीतांजलि नागपाल बॉलीवुड इंडस्ट्री का छिपा हुआ चेहरा है, वो एक मॉडल थी। रैंप से लेकर सड़कों पर भीख माँगने तक गीतांजलि के जीवन में कई मोड़ आए। वो अपने समय में ऐसी मॉडल थीं जो हजार शो में दिखती थी। लेकिन गीतांजलि अब अस्पताल में हैं और अपनी यादाश्त और उनकी मानसिक स्थिती ठीक नहीं है।

रणबीर कपूर

रणबीर कपूर को उनके लूक और दमदार एक्टिंग के लिए जाना जाता है। लेकिन, उन्होंने वीड (गांजा) और पॉट पीकर रॉकस्टार में अपना रोल किया था। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया, जब वह स्कूल में थे तभी से सिगरेट पीते थे।

डीजे अकील

अकील अली को डीजे अकील और रितिक रोशन के साले के रुप में जाना जाता है। उन्हें ड्रग्स लेने के जुर्म में दुबई में गिरफ्तार किया गया था।

धर्मेंद्र

यमला पगला दीवाना 2 के प्रमोशन के दौरान धर्मेन्द्र ने माना कि उनके नशे की लत ने ही उनका कैरियर खत्म कर दिया। उन्होंने 2011 में खराब स्वास्थ्य की वजह से फिल्मों में काम करना छोड़ दिया था।

हनी सिंह

हनी सिंह का गाना – चार बोतल वोदका काम मेरा रोज का, उनकी लाइफ दूसरा पहलू दिखाता है? उन्हें ड्रग्स की ऐसी लत लगी कि उनका कैरियर के नीचे गिरता चला गया। आपको बता दें कि उन्होंने काफी समय से कोई एल्बम या फिल्म में कोई गाना नहीं गाया है।

ममता कुलकर्णी

बीते जमाने की अभिनेत्री ममता कुलकर्णी ने अपने फिल्मी करियर के दौरान ही ड्रग्स लेना शुरू कर दिया था। नशे की लत के कारण वो कई विवादों में फंसी।

महेश भट्ट

महेश भट्ट ने एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि उनकी बेटी शाहीन उनसे ड्रग्स की गंध की वजह से उनके पास नहीं आती थी। वह इसे सहन नहीं कर सके और उन्होंने ड्रग्स लेना छोड़ दिया।

फरदीन खान

एक समय था जब फरदीन खान की गिनती बॉलीवुड के बड़े स्टार में होती थी। लेकिन उन्हें नशे की लत लग गई और साल 2001 में उन्हें जुहू में कोकीन के साथ गिरफ्तार किया गया। जिससे बचने के लिए उन्हें काफी लंबी कानूनी लड़ाई लड़नी पड़ी थी।

मनीषा कोईराला

लंबे समय तक डिम्बग्रंथि के कैंसर से जूझ रही अभिनेत्री मनीषा कोईराला शराब और नशीली दवाओं के आदी थे। हालांकि, उन्होंने कैंसर की सर्जरी के बाद ड्रग्स लेना छोड़ दिया।

पूजा भट्ट

प्रोड्यूसर, फिल्म मेकर, अभिनेत्री और डिजाइनर, पूजा भट्ट ने शराब की लत से छुटकारा पाने के लिए लंबा संघर्ष किया। उन्होंने कहा था कि इसमें उनकी मदद उनके पिता महेश भट्ट ने की थी। उन्होंने यह भी बताया कि वो 16 साल की उम्र में शराब पीना शुरू कर दिया था, 23 वर्ष की उम्र में उन्होंने पहली सिगरेट पी थी लेकिन कोकीन का सेवन कभी नहीं किया।

गौरी खान

शायद आप सोच रहे होंगे कि गौरी खान का नाम इस लिस्ट में क्यों है? उन्हें मारिजुआना के साथ बर्लिन हवाई अड्डे पर पकड़ा गया था। अफवाहें हैं कि उन्हें नशे की लत थी लेकिन सच अभी किसी को नहीं पता है।

अर्जुन रामपाल

अर्जुन रामपाल मारिजुआना नाम के ड्रग्स का सेवन करते हैं। यह भी माना जाता है कि सुज़ान खान के साथ उनकी दोस्ती इसी आदत के कारण हुई थी।

इरफान खान

इरफान खान पर मारिजुआना नाम के ड्रग्स का नियमित सेवन करने का आरोप है।

सूरज पांचोली

सूरज पांचोली पर अपनी पूर्व प्रेमिका को आत्महत्या के लिए मजबुर करने का आरोप है। रिपोर्ट मे ये बाद साफ हुई कि वो ड्रग्स का सेवन नहीं करते और ड्रग्स लेना छोड़ चुके हैं, लेकिन वह बॉलीवुड में सफल नहीं हुए।

सुज़ैन खान

रितिक रोशन के साथ विवाद शुरु होने पर सुज़ैन ने ड्रग्स का सेवन शुरु किया। इससे पहले कि हर चीज सामान्य होती उन्हें नशे की लत लग चुकी है और कहा जाता है कि इसी वजह से रितिक के साथ उनका तलाक हो गया।

विजय राज़

विजय राज़ को रन, धमाल और अन्य फ़िल्मों में उनकी कॉमिक भूमिकाओं के लिए जाना जाता है, साल 2005 में विजय को ड्रग्स के साथ दुबई हवाई अड्डे पर पकड़ा गया था।

परवीन बेबी

बिते जमाने की लोकप्रिय अभिनेत्री परवीन बाबी भी ड्रग्स और शराब की आदी थी। इसकी वजह निर्देशक महेश भट्ट के साथ उनका ब्रेकअप था। परवेन बाबी कथित तौर पर एलएसडी की आदी थी और अधिक मात्रा में ड्रग्स का सेवन करने के कारण अपने घर में मृत पाई गई थी।

 

Back to top button