All News, Breaking News, Trending News, Global News, Stories, Trending Posts at one place.

लव मैरिज के खिलाफ हैं घर वालें तो अपनाए ये उपाय, उनकी ना बदल जाएगी हां में

333

जीवन में प्यार तो हर किसी को होता है पर बहुत कम ही लोग इतने खुशकिस्मत होतें हैं कि उन्हें उनका प्यार  मिल जाए। कभी हालात साथ नही देते तो कभी घरवाले नही मानते हैं। हमारी भारतीय परम्परा में अभी भी शादी के लिए घरवालों के पसन्द को ही वरियता दी जाती है… हालांकि सामाजिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो ये हमारी संस्कृति है पर वहीं अगर व्यवहारिक रूप से देखा जाए तो इसकी वजह से कई बार बेमेल विवाह हो जाते हैं और लोगों को अनचाहें व्यक्ति के साथ जबरदस्ती एक रिश्ते को जीवनभर ढ़ोना पड़ता है। ऐसे में बेहतर यही है कि अगर आप किसी को पसन्द करते हैं और शादी करना चाहते हैं तो अपने घर वालों को मनाकर उसे जीवन भर के लिए अपना बना लें। आज हम आपको ऐसे ही कुछ व्यवहारिक से उपाय बताने जा रहे हैं जिसे अपनाने से आपके माता- पिता व परिवार वालें कुछ ही दिनों में आपके प्यार को स्वीकार कर लेंगे।

अगर प्यार किया है तो उसे पाने के लिए थोड़ी हिम्मत भी होनी चाहिए, ताकि आप अपने परिवार को मना सकें। और फिर खुशी- खुशी उम्रभर एक-दूसरे के दूख- दर्द बांट सके।अक्सर यही हिम्मत ना जुटा पाने के कारण पूरी उम्र एक ऐसे शख्स के साथ बिताना जिसके साथ केवल समझौता किया जा सकता है लेकिन प्यार नहीं। ऐसे में जिन्दगी भर के लिए अफसोस रह जाता है कि काश उस वक्त थोड़ी सी हिम्मत कर ली होती तो शायद आज जिन्दगी कुछ और ही होती। आपके जीवन में ऐसी कोई कशक ना रह जाए इसलिए अपनाए ये जीवनमंत्र…

घरवालों को ऐसे मिलवाएं अपने पार्टनर से

कभी भी अपने पार्टनर को सीधें शादी की बात करने के लिए परिवार वालों से ना मिलवाएं बल्कि ये कह कर की वो आपकी एक अच्छे दोस्त हैं परिचय करवाए.. जिससे की वो आसानी से आपके परिवार वालों से घुल-मिल जाएं और आपके परिवार वाले उसे ठीक से जान पाएं।

ऐसे रखें शादी की बात

शादी की बात करने के लिए कभी भी सीधे अपने माता- पिता के पास न जाएं, बल्कि सबसे पहले अपने हम उम्र भाई- बहनों से बात करें व इस बारें में बताएं.. ताकी वो आपके सपोर्ट में आ जाएंगे और आपका काम थोड़ा और आसान हो जाएगा।

इस तरह लें घर वालों की प्रतिक्रिया

पार्टनर से मिलवाने के बाद, जब भी मौका मिले अपने घरवालों से और खास- तौर पर अपने माता- पिता से उसके बारें में बात करते रहें ताकि इससे आपको ये पता चल जाएगा कि वे आपके पार्टनर के बारें में क्या सोचते हैं।

घर के अनुकूल बनाएं अपने रिश्ते को

घरवालों से मिले प्रतिक्रिया से आपको इस बात का भी फायदा मिलेगा कि आपके पैरेन्ट्स द्वारा बताई गई कमियों को आप सुधार सकते हैं और अपने पार्टनर को बिलकुल वैसा ही बना सकते हैं जैसा कि आपके माता- पिता चाहते हैं। आपका प्यार जीवनभर आपके साथ रहे इसके लिए इतनी मसक्कत तो करनी ही चाहिए और इसमें आपके साथी की भूमिका भी अहम है उनके सहयोग से ही आप घरवालों के अनुकूल अपने रिश्ते को नया आयाम दे सकते हैं।

Comments are closed.