स्वास्थ्य

बड़ी से बड़ी बीमारी का कमर तोड़ इलाज है गुड़, रोज़ाना करें इसका सेवन होंगे यह अद्भुत फ़ायदे

गुड़ के औषधीय गुण: भारत में अक्सर लोगों को खाना खाने के बाद मीठा खाने का शौक होता है. लेकिन यदि आपको सेहत भी बनाये रखनी है और मीठा भी खाना है तो गुड़ एक हेल्दी ऑप्शन हो सकता है. गुड़ का भारतीय संस्कृति में अपना महत्व है. गुड़ और चीनी दोनों गन्ने के रस से बनते हैं. लेकिन चीनी बनाते वक़्त उसमें मौजूद आयरन तत्व, पोटैशियम गंधक, फ़ास्फ़रोस और कैल्शियम आदि तत्व नष्ट हो जाते हैं. लेकिन गुड़ के साथ ऐसा नहीं होता.

गुड़ के फायदे/गुड़ के औषधीय गुण

गुड़ के फायदे (Gud ke Fayde) शरीर के लिए किसी वरदान से कम नहीं होते हैं. गुड़ में विटामिन A और विटामिन B भरपूर मात्रा में पायी जाती है. एक शोध की मानें तो गुड़ का नियमित रूप से सेवन आपको अनेकों प्रकार की स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों से छुटकारा दिला सकता है. आईये जानते हैं गुड़ के फ़ायदे और गुड़ के औषधीय गुण:

गुड़ के फायदे

जोड़ो के दर्द में लाभकारी

आज के समय में जोड़ो का दर्द एक आम समस्या बन गया हैं. इस दर्द से निजात पाने के लिए आप अपने आहार में गुड़ को शामिल कर लें. गुड़ में फॉस्फोरस और कैल्शियम उच्च मात्रा में पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करने में मददगार होते हैं. सर्दियों में जोड़ो की समस्या से निजात पाने के लिए आप गुड़ के टुकड़े को अदरक के साथ खाएँ ऐसा करने से दर्द कम हो जाएगा.

पाचन क्रिया सुधारें

गुड़ के औषधीय गुण अनेकों है. गुड़ पाचन क्रिया को सही रखता है. गुड़ शरीर का रक्त साफ़ करता है और मेटाबोलिज्म ठीक करता है. रोज़ एक गिलास पानी या दूध के साथ गुड़ का सेवन पेट को ठंडक देता है. इससे गैस की समस्या नहीं होती. जिन लोगों को गैस की परेशानी है वो रोज़ लंच या डिनर के बाद थोड़ा गुड़ ज़रूर खाएं.

गुड़ के औषधीय गुण

खून की कमी ठीक करें

ज्यातर महिलाओं में खून की कमी देखने को मिलती है अगर समय रहते इस बीमारी का इलाज नहीं किया गया तो यह घातक हो सकता हैं. गुड़ के फायदे एनीमिया के लिए फायदेमंद साबित होते हैं. गुड़ आयरन का मुख्य स्त्रोत है. इसलिए यह एनीमिया के मरीजों के लिए बहुत फ़ायदेमंद है. खासतौर पर महिलाओं के लिए इसका सेवन बहुत अधिक ज़रूरी है.

त्वचा के लिए गुड़ के फायदे

त्वचा के लिए गुड़ (Gud ke Fayde) बहुत लाभकारी होता है. गुड़ ब्लड से ख़राब टॉक्सिन दूर करता है, जिससे त्वचा दमकती है और मुंहासे की समस्या नहीं होती है. गुड़ का सेवन करने से त्वचा हैल्थी और अट्रेक्टिव बनी रहती हैं. इसको खाने से खून साफ होता हैं और आपकी त्वचा चमकने लगती हैं.

गुड़ के फायदे

जुकाम में फायदेमंद

गुड़ के औषधीय गुण जुकाम और कफ़ से आराम दिलाते है. गुड़ की तासीर गर्म होती हैं इसी वजह से इसका सेवन जुकाम और खांसी के समय करना उत्तम माना जाता हैं. गले की खराश के लिए भी गुड़ का सेवन अच्छा होता हैं. जुकाम के दौरान अगर आप कच्चा गुड़ नहीं खाना चाहते हैं तो चाय या लड्डू में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

ब्लड प्रेशर नियंत्रित रखें

गुड़ के फायदे रक्त चाप को कंट्रोल रखने में मददगार होते हैं. जिन लोगों को उच्च रक्त चाप की समस्या हैं वह गुड़ का सेवन किया करें. गुड़ में अधिक मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में सहायता करता है.

आंखों के लिए फायदेमंद

गुड़ के फायदे (Gud ke Fayde) आँखों के साथ भी जुड़े हुए हैं. जिन लोगों की नजर कमजोर हैं या आंख से संबंधित कोई भी रोग हैं वह गुड़ का सेवन किया करें. इसको खाने से आँखों की रौशनी तेज बनी रहती हैं और आँखों की कमजोरी भी दूर होती हैं.

पेट के लिए

गुड़ के औषधीय गुण पेट से संबंधित रोगों को दूर करने में फायदेमंद साबित होते हैं. पेट से जुड़े रोग जैसे गैस, कब्ज और एसिडिटी को दूर करने के लिए गुड़ का सेवन करना चाहिए. पाचन शक्ति ठीक रखने के लिए आप गुड़, सेंधा नमक और काला नमक को मिला लें और इसका सेवन किया करें.

गुड़ के औषधीय गुण

शरीर बनेगा मजबूत

गुड़ के फायदे शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाने में गुणकारी होते हैं. शरीर की कमजोरी दूर करने के लिए आप गुड़ का सेवन दूध के साथ कर सकते हैं. शरीर में ताकत लाने के लिए आप एक गिलास पानी में थोड़ा सा गुड़, थोड़ा सा नींबू का रस और काला नमक मिलाकर सेवन किया करें.

गुड़ में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व

गुड़ (Gud ke Fayde) में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे -विटामिन, प्रोटीन्स और मिनरल्स। आइये जानते हैं 100 ग्राम गुड़ में कितनी मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं –

  • कैल्शियम (0.30%)
  • सुक्रोज़ (65-85 g)
  • आयरन (11 mg)
  • फॉस्फोरस (05-10 mg)
  • गुड़ में पानी(30-40%)
  • प्रोटीन (0.4 g)
  • चीनी (15-25%)
  • विटामिन बी (04-100 mg)
  • कार्बोहाइड्रेट (98%)
  • फैट (0.1 g)
  • मैंगनीज (0.2-0.5 mg)
  • पोटाशियम (1050 mg)

Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button
Close