राशिफल

तुलसी के 11 पत्तों के इस आसान से उपाय से दूर हो जाएगी पैसों की समस्या

लोग आजीविका कमाने के लिए जी जान से मेहनत करतें है पर अक्सर ऐसा होता है कि भरपूर मेहनत के बावजूद पैसों की किल्लत बनी रहती है…अगर आपके साथ भी कुछ ऐसी ही समस्या है तो हम आपको इससे हमेशा के लिए मुक्ति पाने का सरल उपाय़ बता रहे हैं। वैसे तो ज्योतिष में धन प्राप्ति के लिए कई उपाय बताए गए हैं पर आज हम आपको जो उपाय बताने जा रहे हैं वो प्रभावी होने के साथ साथ बेहद आसान भी है। इसके लिए आपको कोई विशेष विधि या अनुष्ठान करने की जरूरत नही है बल्कि ये 11 तुलसी पत्तों से किया गया सबसे आसान और चमत्कारी उपाय है।

हिन्दू धर्म में है तुलसी का विशेष महत्व

हिन्दू धर्म में तुलसी को जितना महत्व दिया गया है, शायद ही उतना किसी और वृक्ष और पौधे को दिया गया हो। शास्त्रों में वर्णनित है कि तुलसी धार्मिक, आध्यात्मिक और आयुर्वेदिक महत्व की दृष्टि से विलक्षण पौधा है, जिस घर में इसकी स्थापना होती है, वहां आध्यात्मिक उन्नति के साथ सुख, शांति और समृद्धि स्वमेव आती है। पौराणिक कथाओं के अनुसार देवों और दानवों द्वारा किए गए समुद्र-मंथन के समय जो अमृत धरती पर छलका, उसी से तुलसी की उत्पत्ति हुई थी इसलिए इस पौधे के हर हिस्से में अमृत समान गुण हैं। साथ ही ये भी मान्यता है कि तुलसी के पौधे की ‘जड़’ में सभी तीर्थ, ‘मध्य भाग’ में सभी देवी-देवता और ‘ऊपरी शाखाओं’ में सभी वेद यानी चारों वेद स्थित हैं और इसलिए इस मान्यता के अनुसार, तुलसी का प्रतिदिन दर्शन करना पापनाशक समझा जाता है और इसके पूजन को मोक्षदायक कहा गया है।

तुलसी के पत्तों का ज्योतिष उपाय

तुलसी के पत्तों का ये उपाय करने के लिए आपको ब्रह्म मुहूर्त में उठकर तुलसी के पवित्र पौधे से पत्ते तोड़ने है। पत्ते तोड़ने से पहले आप तुलसी मां को प्रणाम कर छमा मांग ले और फिर तुलसी के ग्यारह पत्ते तोड़ लिजिए..ध्यान रहे कि इनमें से कोई पत्ता ना होने पाए। फिर इन पत्तों को आप स्वच्छ जल से धा लें और उसके बाद इसके छोट छोटे टूकड़े कर रसोई में आटे के बर्तन में डाल दें.. इस आटे का भोजन में प्रयोग करने से कुछ ही दिनों में आपको घर में बदलाव दिखाई देने लगेगा। तुलसी के पत्तों के इस उपाय से मां लक्ष्मी और धन कुबेर की कृपा होती है और आर्थिक लाभ मिलता है। धन प्राप्ति के नए अवसर बनने लगते हैं साथ ही नौकरी और करियर में आ रही दिक्कतों से भी छुटकारा मिलता है।

यह भी पढ़ें : तुलसी पूजा के नियम

पर ये उपाय करते समय ध्यान रखें कि रविवार के दिन एवं एकादशी के दिन तुलसी के पत्तों को तोड़ना अशुभ माना जाता है इसलिए इस दिन भूल से भी यह उपाय ना करें।

यह भी पढ़ें : basil in hindi

Back to top button