अक्‍सर देखा जाता है कि जब लोग उपवास करते हैं तो अधिक कैलोरी का सेवन करते हैं. जबकि कुछ लोग इसलिए उपवास करते हैं कि वजन कम हो सके. लेकिन होता इससे उलट है. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिसे अपनाकर आप वजन भी कम कर पाएंगे और कम कैलोरी युक्त आहार भी लेंगे.

छोटी मात्रा में भोजन खाएं- नियमित अंतराल पर छोटी-छोटी मात्रा में भोजन करें. यह आपके चयापचय को बरकरार रखेगा. इसके अलावा, खाने को जल्दी पचाने के लिए दिन में ही भारी भोजन करने की कोशिश करें.

साबूदाना ना खाएं-

अपने आहार में साबूदाना या अन्य तले हुए खाद्य पदार्थों को शामिल ना करें. इसके बजाय दही, लस्सी और फलों को अधिक शामिल करें. इससे शरीर में तरल पदार्थों की कमी भी नहीं होगी.

तेलयुक्त भोजन से बचें-

कुट्टू की पूरी या पकोड़ों के बजाय, उबले हुए आलू चाट, उबले हुए पनीर टिक्की, मखाने की खीर या मखाने और फलों से मिश्रित दही का सेवन करें.

सामक या राजगिरा को करें शामिल-

सामक चावल उपवास के लिए सर्वोत्तम खाना है. ये अन्य सभी अनाज उत्पादों से अलग है. इसे आप कई रूपों में बनाकर खा सकते हैं. कुट्टू आटे का उपयोग करने के बजाय आप राजगीरा आटे का उपयोग भी कर सकते हैं.

तरल पदार्थों का सेवन अधिक करें-

पानी, नारियल का पानी, नींबू पानी, छाछ को आप जितना पी सकते हैं पीएं. ये शरीर को वि‍षाणु मुक्त भी करेंगे.

भुने हुए मखाने या मेवा-

उपवास में कैलोरी युक्त नमकीन खाने के बजाय मुट्ठी भर भूने हुए मखाने या मेवा खाएं. इससे कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है.

फलों का अधिक सेवन-

फल विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर होते हैं. इनमें कैलोरी भी कम होती है. आप उपवास के समय अमरूद, पपीता और केला खा सकते हैं. रात में अनानास खाने से ठंडक मिलेगी.

आहार में शामिल करें सेंधानमक-

उपवास के दौरान आपको अपने आहार में सामान्य नमक के बजाय सेंधानमक का उपयोग करना चाहिए क्योंकि यह पाचन के लिए बहुत अच्छा है. सेंधानमक शरीर में सूजन कम करता है. साथ ही ये पानी की कमी को पूरा करता है. इसके अलावा आपके रक्तचाप के स्तर को बनाएं रखने में मदद करता है.

अब तो आप समझ गए होंगे कि कैसे आप आसान उपायों से अपने आहार में थोड़ा सा फेरबदल कर ना सिर्फ अपना वजन कम कर सकते हैं बल्कि कम कैलोरी भी ले सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.