स्वास्थ्य

महिलाएं हो जाएं सावधान ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीना तोड़ सकता है आपके माँ बनने के सपने को

आजकल के फ़ास्ट फॉरवर्ड लाइफ और लोगों के बिजी लाइफस्टाइल होने की वजह से लोग आये दिन जंक फूड्स और अनहैल्दी खाने की गिरफ्त में आगये हैं। लोग रोज कुछ ना तला भुना या फिर बाहर का पिज़्ज़ा, बर्गर खाने और कोल्ड ड्रिंक्स पीने से बाज नहीं आते। अगर महिलाओं की बात करें तो पुरुषों की तुलना में महिलाएं ज्यादा चटोरी होतीं है। बाहर का खाना जैसे चाट, समोसा, गोलगप्पे, आदि महिलाओं का फेवरेट है और बाहर खाना खाने का मतलब है की साथ में कोल्डड्रिंक तो जरूर पीनी है। लेकिन अभी कुछ दिनों पहले ही एक रिसर्च टीम की आयी रिपोर्ट की माने तो ऐसा बताया गया है की ज्यादा कोल्ड्रिंक पीना महिलाओं के माँ बनने के सपने को चकनाचूर कर सकता है। आइये जाने की आखिर क्यों कोल्ड ड्रिंक पीना आपको माँ बनने से वंचित रख सकता है।

क्यों महिलाओं को हो सकती है कन्सीव करने में प्रॉब्लम


एक्सपर्ट्स की माने तो जारी रिपोर्ट में ये बातें साफ तौर पर कही गयी है की आजकल की युवा पीढ़ी जिस तरह से अपने लाइफस्टाइल की हैंडल कर रहे हैं वो आगे चलकर उनके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। लोगों का अनियमित डेली रूटीन और ज्यादातर अन्हेल्दी खाने पर डिपेंड रहना आगे चलकर उन्हें भारी पड़ सकता है। एक्सपर्ट्स का कहना है की हमारा शारीरिक विकास पूर्ण रूप से हमारा द्वारा लिए जाने वाले भोजन पर ही निर्भर करता है, ऐसे में अगर आप हेल्दी खाना खाएंगे तो आपके शरीर का सही तरीके से विकास होगा और अनहेल्दी खाना खाने पर आपके शरीर को नुकसान होगा है। इस रिसर्च में ये बात साफ़ कर दी गयी है की अगर युवा महिलाएं ज्यादा मात्रा में कोल्ड ड्रिंक लेती हैं तो उन्हें आगे चलकर कन्सीव करने में प्रॉब्लम आ सकती है। कोल्ड ड्रिंक में कुछ ऐसे सोडा और गैस होते है जो महिलाओं के प्रजननं क्षतमा को नुकसान पहुँचातें हैं। इस रिसर्च के अनुसार महिलाओं को कोल्डड्रिंक का सेवन ना के बराबर करना चाहिए। प्रेग्नेंसी के बाद भी महिलाओं को कोल्ड्रिंक नहीं पीना चाहिए।

कोल्डड्रिंक और सिगरेट का कॉम्बिनेशन है काफी डेडली

इस रिसर्च में एक बात और सामने आयी है जिसमे ऐसा कहा गया है की वैसी लड़कियां या महिलाएं जो कोल्डड्रिंक के साथ सिगरेट भी पीती है उन्हें कन्सीविंग में आम महिलाओं के तुलना में ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। सिगरेट के साथ कोल्डड्रिंक महिलाओं के लिए एक डेडली कॉम्बिनेशन है जो उन्हें भविष्य में माँ नहीं बनने दे सकता है। इसलिए अच्छा यही है की स्मोकिंग और कोल्ड्रिंक पीना त्याग दें और एक अच्छी लाइफस्टाइल रूटीन अपनाये।

Back to top button