अध्यात्म

नवरात्रि में मिल जाए ये संकेत, तो माने देवी मां ने आपकी सुन ली

नवरात्र शक्ति की अराधना का पर्व है… नवरात्रि से नौ विशेष रात्रियों का बोध होता है।रात्रि सिद्धि का प्रतिक मानी गयी है ..और प्राचीनकाल से ही ऋषि मुनियों ने दिन की अपेक्षा आराधाना के लिए दिन कीअपेक्षा रात को अधिक महत्व दिया है..इसी कारण दिवाली,शिवरात्रि और नवरात्रि आदी पर्वों को रात में मनाने की परम्परा है।नवरात्रि में लोग देवी मां की पूजा अर्चना कर अपने जीवन में मंगल और दुखों के अंत की कामना करते हैं। कहते हैं इस शुभ समय में सच्चे दिल से जो भी मांगों मां उसे जरूर पूरा करती हैं। इसके साथ ये भी मान्यता है कि मां अपने भक्तों को कुछ संकेत भी देती हैं। ये संकेत इस बात को लेकर होते हैं कि उनके द्वारा की गई प्रार्थना मां दुर्गा के दरबार में स्वीकार हुई है या नहीं।आज हम आपको ऐसे ही कुछ संकेतों के बारे में बता रहे हैं।

सपने में अगर दिख जाए ये जीव

मान्यता है कि नवरात्र के दौरान किसी को सपने में उल्लू नजर आए तो इसका मतलब है कि मां से मांगी गई उसकी मुराद पूरी होने वाली है। सपने में उल्लू नजर आना यानि माता अपने भक्त से खुश हैं और जल्द ही उसके जीवन में धन-वैभव आने वाला है।

घर से निकलते वक्त मिल जाए अगर ऐसी स्त्री

कहते हैं कि आप मां की आराधना के बाद कहीं जा रहे हैं और सामने से सोलह श्रृंगार किए कोई महिला मिल जाए तो भी शुभ माना जाता है। इसका मतलब यह माना जाता है कि आपकी परेशानियां दूर होने वाली हैं।

सुबह सुबह दिख जाए ये

नवरात्र के 9 दिनों में यदि आपको सुबह-सुबह नारियल और कमल के फूल दिखाई दें, तो समझें मां दुर्गा की कृपा आप पर होने वाली है। इसी तरह नवरात्र के दौरान मंदिर से बाहर निकलते समय गाय दिखाई दे तो भी माना जाता है कि आपकी सभी इच्छाऐं पूरी होने वाली हैं।

Back to top button