स्वास्थ्य

टाइप 2 डायबिटीज से बचा सकते हैं ये टिप्स

मधुमेह से पीड़ित लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है, टाइप 2 डायबिटीज मधुमेह का सबसे सामान्य रूप है. लेकिन क्या आप जानते हैं इस रोग का विकास होने पर आपकी सेहत को बहुत नुकसान हो सकता हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन का अनुमान है कि दुनिया भर के 90 प्रतिशत मधुमेह के प्रकार टाइप 2 मधुमेह है. आज हम आपको बताएंगे कैसे आप टाइप 2 डायबिटीज से बच सकते हैं.

स्वस्थ खाएं और अधिक फाइबर लें-

स्वस्थ भोजन करना सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक है जिससे आप टाइप 2 मधुमेह का जोखिम कम कर सकते हैं. आपको फाइबर युक्त आहार का सेवन करना चाहिए. इनमें शामिल है फल, सब्जियां, सेम और साबुत अनाज.
मांस और मीट के बजाय अधिक फल और सब्जियां खाएं.
2 बार एक साथ अधिक भोजन करने के बजाय 5 या 6 बार छोटा-छोटा भोजन करने की कोशिश करें.
अस्वास्थ्यकर संतृप्त वसा या अधिक नमक के बजाय मसालों सादा खाना खाएं.
हर दिन अपने भोजन को एक ही समय पर खाने की कोशिश करें.

वजन घटाएं-

टाइप 2 मधुमेह के लिए मोटापा खतरनाक हो सकता है. यदि आप अधिक वजन वाले हैं और टाइप 2 डायबिटीज़ के लिए अपना जोखिम कम करना चाहते हैं, तो आपको अतिरिक्त वजन कम करने के लिए एक प्रयास करने चाहिए.
वजन कम करने के लिए आप कैलोरी और वसा से युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें.
शारीरिक रूप से सक्रिय रहें और सप्ताह के अधिकांश दिन व्यायाम करें.
लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों ये जाने या ड्राइविंग के बजाय पैदल स्टोर तक जाकर अतिरिक्त कैलोरी जलाएं.
हर दिन एक स्वस्थ नाश्ता लें.
जूस और सोडा को ताजे फल से युक्त पानी के साथ बदलें.

धूम्रपान छोड़ें –

जो लोग धूम्रपान करते हैं उन्हें अधिक मधुमेह होने की संभावना रहती हैं. साथ ही, जितनी अधिक सिगरेट आप पीएंगे उतनी ही अधिक जोखिम आपका बढ़ेगा. धूम्रपान ग्लूकोज चयापचय को बिगड़ता है, जिससे टाइप 2 मधुमेह की शुरुआत हो सकती है.

सक्रिय रहे-

सक्रिय रहने से मधुमेह से बचा जा सकता है. इतना ही नहीं सक्रिय रहकर आप संपूर्ण स्वस्थ रहने के साथ-साथ आने वाले वर्षों में टाइप 2 मधुमेह के विकास के जोखिम को कम कर सकते हैं. नियमित व्यायाम आपके शरीर को इंसुलिन के प्रति अधिक संवेदनशील बनाने में मदद करता है, जो बदले में आपके शरीर में ग्लूकोज को अधिक प्रभावी ढंग से इस्तेमाल करने और आपके रक्त में शर्करा के स्तर का प्रबंधन करने में सहायता करता है.

Back to top button