विशेष

शौचालय के निर्माण पर मोदी ने खुद बढ़ाया हाथ, कहा कुछ ऐसा जिसे जानकर हो जायेंगे हैरान

इस समय पुरे देश में स्वच्छता अभियान का बहुत तेजी से एवं कड़ाई से पालन किया जा रहा है। सही कहा गया है कि जहाँ स्वच्छता होती है, वही ईश्वर का निवास होता है। बिना स्वच्छता के इंसान को कई बीमारियाँ भी घेर लेती हैं। स्वच्छता अभियान का बहुत कड़ाई से देश के हर क्षेत्र में पालन किया जा रहा है। जिस ग्रामीण क्षेत्र को यह कहकर बदनाम किया जाता था कि वहाँ के लोग सबसे ज्यादा खुले में शौच करते हैं, अब वहाँ के लोगों को सुधारनें के लिए तरह-तरह की मुहीम चलाई जा रही है।

देश के बड़े हिस्से के पास है अपना शौचालय:

पीएम मोदी ने जब से सत्ता संभाली है देश के अन्दर स्वच्छता को काफी बढ़ावा देनें के लिए कई कदम उठाये हैं। देश के हर व्यक्ति को जिनके पास शौचालय नहीं है, उन्हें शौचालय बनावानें के लिए सरकार की तरफ से कुछ राशि भी उपलब्ध करवाई जा रही है। इससे गरीब लोग भी आसानी से शौचालय बनवा सकते हैं। आज देश के एक बड़े हिस्से के पास अपना खुद का शौचालय है।

वाराणसी की यात्रा पर हैं। पीएम मोदी के स्वागत के लिए राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाइक वहाँ पहुँचे हुए थे। पीएम मोदी का आज आख़िरी दिन है। वाराणसी दौरे पर आये पीएम मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र को कई सारे तोहफे भी दिए। उन्होंने दीनदयाल हस्तकला संकुल का उद्घाटन भी किया।

शाहजहाँपुर में शुरू किया गया पशुधन मेला:

पीएम मोदी शाहजहाँपुर पहुँचे हुए थे। उन्होंने वहाँ स्वच्छ भारत अभियान के तहत शौचालय निर्माण की नींव रखी। आपको जानकर हैरानी होगी कि शाहजहाँपुर में पशुधन मेले की शुरुआत होनें वाली है। पीएम मोदी ने किसानों को आवास प्रमाणपत्र भी वितरित किये। पीएम मोदी ने कहा कि 2022 तक हमारे किसानों की आय दुगुनी होगी। उन्होंने यह भी कहा कि कोई भी इस बात से इनकार नहीं कर सकता है कि स्वच्छता हर व्यक्ति और परिवार की जिम्मेदारी है। स्वच्छता व्यक्ति के स्वाभाव में होनी चाहिए।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि आज देश के करोड़ो परिवार के पास अपना खुद का घर नहीं है। हमारे लिए देश सबसे महत्वपूर्ण है। पीएम मोदी ने मेले के बारे में बोलते हुए कहा कि हम इस तरह के मेले का आयोजन पुरे देश में करवाएंगे, जिससे हमारे किसानों को पशुओं की देखभाल करनें में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि हमें अपने देश को स्वच्छ बनाना है। हमें गरीबी और बेरोजगारी से लड़ना है। उन्होंने यह भी कहा कि जब से प्रदेश में योगी सरकार आयी है, तब से काम में काफी तेजी आयी है।

Back to top button