समाचार

भारत से डरकर पाकिस्तान ने किया एंटीशिप मिसाइल का परिक्षण

कराँची: पाकिस्तान और भारत के बीच किस तरह के सम्बन्ध हैं, यह बात किसी से छुपी हुई नहीं है। पाकिस्तान किसी भी तरह से भारत से बदला लेने की फ़िराक में लगा हुआ है। चाहे भारत कुछ भी कर ले, लेकिन पाकिस्तान अपनी दुश्मनी की राह नहीं बदल सकता है। भारत ने कई बार पाकिस्तान ने दोस्ती करनी चाही, लेकिन पाकिस्तान को भारत की दोस्ती बिलकुल पसंद नहीं है।

पाकिस्तान की हरकतों की वजह से बढ़ती गयी दूरी:

पाकिस्तान को अमन का रास्ता अच्छा नहीं लगता है। भारत ने पिछले कई सालों से लगातार यही प्रयास किया कि पड़ोसी देश से हमारे सम्बन्ध अच्छे हो जाएँ, ल्र्किन ऐसा कुछ भी नहीं हुआ। जितना भारत ने सम्बन्ध अच्छा करनें की कोशिश की, पाकिस्तान की हरकतों की वजह से भारत और पाक के बीच उतनी ज्यादा दूरी बढती गयी। आज हालत ये है कि दोनों एक दुसरे का मुँह देखना नहीं चाहते हैं।

नुकसान पहुँचानें के लिए लिया आतंक का सहारा:

भारत और पाकिस्तान के बीच दुश्मनी की यह शुरुआत उस समय हुई थी, जब दोनों देशों का बँटवारा हुआ था। 1947 के बंटवारे के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच दुश्मनी की खाईं और बढ़ती गई। पाकिस्तान भारत को नुकसान पहुँचानें के लिए आतंक का भी सहरा लेने लगा। भारत ने पाकिस्तान के हर हमले का बहादुरी से सामना किया और उसे मुंहतोड़ जवाब दिया। भारत की तरफ से की जानें वाली कार्यवाइयों से पाकिस्तान दहशत में है।

हवा से समुद्र में मार करनें में सक्षम मिसाइल:

हाल ही में पाकिस्तानी नौसेना ने अपनी शक्तियों में इजाफ़ा करते हुए शनिवार को एंटीशिप मिसाइल का सफल परिक्षण करके भारत के सामने चुनौती पैदा कर दी है। हवा से समुद्र में मार करनें में सक्षम इस मिसाइल का सफल लाइव परिक्षण उत्तरी अरब सागर में किया गया। इस मिसाइल के सफल परिक्षण के बाद पाकिस्तानी सेना के पाँव जमीन पर नहीं है। पाकिस्तान को लग रहा है कि अब वह किसी भी देश से टक्कर लेने के लिए तैयार है।

हर हाल में करेगी अपने सीमा की सुरक्षा:

मिसाइल के सफल परिक्षण के बाद पाकिस्तानी नौसेना की तरफ से कहा गया कि हवा से सतह पर मार करनें वाली इस एंटीशिप मिसाइल को हेलीकॉप्टर सी किंग से दागा गया। मिसाइल ने बेहद सटीकता के साथ लक्ष्य को भेद दिया। जब मिसाइल का परिक्षण किया गया, उस समय मोहम्मद जकौल्ला भी मौजूद थे। सफल परिक्षण के बाद उन्होंने कहा कि इस बात से पता चलता है कि पाकिस्तान युद्ध के लिए तैयार है और काफी कुशल भी है। उन्होंने यह भी कहा कि चाहे कुछ भी हो जाए, पाकिस्तानी नौसेना पाने हर समुद्री सीमा की रक्षा करेगी।

Back to top button