बेड पर बिछे मोटे व आरामदायक गद्दे पर सोना किसे अच्छा नहीं लगता है… अधिकांश लोग मोटे गद्दे पर ही सोना पसंद भी करते हैं, वहीं कुछ लोग सोने को लेकर इस दुविधा में रहते हैं कि बेड पर सोना ज्यादा सही रहता है या नीचे जमीन पर. अगर आप भी इसी तरह की किसी कश्मकश में फंसे हुए हैं तो चलिए हम आपको बता ही देते हैं कि जमीन पर सोना बेड पर सोने से कहीं ज्यादा फायदेमंद है। हम आपको जमीन पर सोने के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे जानने के बाद आप ना तो बेड पर सोना पसंद करेंगे और ना ही मोटे गद्दे पर।

1 बॉडी स्ट्रक्चर के लिए फायदेमंद

आपको जानकर हैरानी होगी कि खराब स्वास्थ्य के ज्यादातर मामले जो आते हैं वो बॉडी स्ट्रक्चर में आई परेशानियों के कारण होते हैं और स्ट्रक्चर में आईं ये परेशानियां खराब स्लीपिंग पोजीशन्स के कारण होती हैं। जमीन पर सोने से पूरी बॉडी एक सीध में होती है और इस तरह आपको इन समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

2 हड्डियों की संरचना में सुधार

बिस्तर कितना भी आरामदायक हो लेकिन यह आपकी हड्डियों को एक सीध में नहीं रख पाता। कई बार ऐसा होता है कि आपको पता भी नहीं चलता लेकिन शरीर के अंदरूनी हिस्सों में छोटी-मोटी चोट हड्डियों को क्षतिग्रस्त करती हैं। जमीन पर सोने से एक सीध में रहने के कारण ये सही प्रकार से जुड़ती हैं और जल्दी रिकवरी करती हैं।

3 पीठ दर्द की समस्या से मिलती है

राहत गलत ढंग से सोने या मोटे गद्दे पर सोने की वजह से अधिकांश लोगों को पीठ दर्द की समस्या होने लगती है. ऐसे में नीचे जमीन पर सोने की आदत से आपको पीठ दर्द से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा. नीचे सोने से रीढ़ की हड्डी बिल्कुल सीधी रहती है जिससे शरीर में रक्त का संचार सही तरीके से होता रहता है और धीरे-धीरे पीठ दर्द से आराम मिलने लगता है।

4 रीढ़ की हड्डियों के स्वास्थ्य में फायदेमंद

शरीर के ऊपरी हिस्सों को सही प्रकार से काम करने में रीढ़ की हड्डी की बड़ी भूमिका होती है। इससे मस्तिष्क की नसें भी सीधे तौर से जुड़ी होती हैं, इसलिए रीढ़ की हड्डियों का सीधा होना बेहद आवश्यक है।जमीन पर सोने से आपकी रीढ़ की हड्डी पूरी तरह एकरेखीय स्थिति में होती है। अगर थकान या किसी अन्य कारण से इसमें कोई परेशानी आती है तो रात में सोते हुए यह ठीक हो जाती है। जमीन पर सोना उसे जल्दी रिकवरी में मदद करता है।

5 लोअर बॉडी पार्ट्स का स्वास्थ्य

जमीन पर सोने से कंधे के साथ शरीर के निचले हिस्सों का संतुलन ठीक रहता है। इससे खून का बहाव सही प्रकार से होता है और दूसरे दिन आप ज्यादा फ्रेश महसूस करते हैं। इसके अलावा इससे आपको कमर दर्द, कंधे में दर्द, नसों में खिंचाव के कारण मांसपेशियों में दर्द जैसी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता।

6 मानसिक तनाव से मुक्ति

शोध से ये बात सामने आई  है कि जमीन पर सोने से राहत भरी नीद आती है जिससे मानसिक तनाव भी दूर होता है ।

साफ है कि जमीन पर सोना शारीरिक और मानसिक दोनो स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है इसलिए इन फायदों को पाने के लिए आज ही से जमीन पर सोना शुरू कर दीजिए।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.