इस सुपर फ़ूड को करें अपनी डाइट में शामिल और पाएं स्लिम ट्रिम बॉडी

जरूरी नहीं वो हर चीज़ जो दिखने में छोटी लगे उसका असर भी छोटा ही हो। हम बात कर रहे हैं चिया सीड की जो दिखने में तो बेशक छोटा होता है लेकिन इसके फायदे बहुत ही गुणकारी है। इसके अचंभित करने वाले गुणों की वजह से ही इसे सुपर फ़ूड की श्रेणी में रखा जाता है। दिखने में छोटे लगने वाले ये सीड बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसमें मौजूद फाइबर और पानी की मात्रा हमारी बॉडी में समाकर अंदरूनी ताकत को बरक़रार रखने में मदद करता है। चिया सीड में मुख्यतः तीन तत्व पाएं जाते हैं आयरन, प्रोटीन, और और ओमेगा 3 ।

ये हैं चिया सिड से होने वाले गजब के फायदे

ये आपको मोटा नहीं होने देता

चिया सीड उनलोगों के लिए सबसे ज्यादा गुणकारी है जो लोग अपने मोटापा से परेशान हैं। इसके पीछे कारण ये है की ये आपको बार-बार लगने वाली भूख को कंट्रोल करता है और डाईजेशन की प्रक्रिया को बढाकर अनचाहे फैट को बर्न करने में मदद करता है। इसका प्रयोग आप खाने में अलग-अलग तरीकों से कर सकतें हैं जैसे दूध में डालकर, सूप में डालकर, चिया पुडिंग बनाकर और सलाद के ऊपर सीज़निंग के रूप में भी इसका प्रयोग किया जा सकता है। इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें और इधर उधर की उटपटांग चीज़ों को खाने से बचें।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करता है

चिया सीड में मौजूद ओमेगा 3 कोलेस्ट्रॉल को काम करने में मददगार होती है। ये हार्ट से सम्बन्ध्तित अन्य समस्याओं को भी दूर करने में कारगर होता है। ओमेगा 3 कोलेस्ट्रॉल को शरीर से बाहर निकाल इसे कंट्रोल करता हैं। हार्ट के मरीजों को चिया सीड को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। ये उनके लिए हर प्रकार से लाभकारी होता है।

नर्वस सिस्टम को मजबूत बनाता है

जैसा की हमने आपको पहले भी बताया की चिया सीड में अत्यधिक मात्रा में पोषक तत्व पाएं जाते है और ये गुणकारी तत्व हमारे मस्तिष्क की कोशिकाओं को मजबूत बनाते हैं। इसका सेवन आपको विशेष तौर पर अल्जाइमर और अन्य मस्तिष्क से जुड़ी समस्यायों से निजात दिलाता है।

चिया सीड विशेषकर एक तरह के जैल जैसा खाद्य पदार्थ है जो कार्बोहाइड्रेट को जल्दी पचाने में मदद करता है। ये हमारे शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है इसलिए ये डायबिटीज के मरीजों के लिए भी राम बाण की तरह काम करता है। भूख की समस्या को मिटाकर आपको मोटापे से दूर रखता है और इसमें मौजूद कैल्शियम हमारे दांत और हड्डियों के लिए भी काफी फायदेमंद है। इतना ही है बल्कि ये शरीर में प्रोटीन की कमी को भी पूरी करता है और इम्युनिटी लेवल भी बढ़ाता है।

रोजाना सिर्फ एक चम्मच चिया सीड शरीर को मिलने वाली हर पोषक तत्व की कमी को पूरा करता है। इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें आपको फर्क खुद नज़र आएगा।

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.