अध्यात्म

इस मुस्लिम देश में रात दिन जलती रहती है माँ की अखंड ज्योत !

वैसे तो देवी माँ का मंदिर दुनिया में बहुत से जगहों पर है लेकिन लाखों की आवादी वाला एक देश जहाँ की 95 प्रतिशत आवाम मुस्लिम हों वहां देवी का मंदिर होना सच में चौक्काने वाली बात है। सबसे अचंभित करने वाली बात तो ये है की इस मंदिर में सदियों से अखंड ज्योत जलती आ रही है जो लोगों के बीच एक आश्चर्य का विषय बना हुआ है।

यहाँ है देवी माँ का ये मंदिर

हम बात कर रहें है अजरबैजान की जहां सुराखानी में देवी माँ का एक पवित्र मंदिर है। यहाँ दिन रात एक पवित्र ज्योत जलती रहती है, ऐसा माना जाता है की ये मंदिर यहाँ सदियों से जस के तस खड़ी है। अजरबैजान के लोग इसे आतिशगाह अथवा टेम्पल ऑफ़ फायर नाम से भी पुकारते हैं। यहाँ जल रही अखंड ज्योत के पीछे क्या सच्चाई है ये कोई नहीं जानता, यहाँ आने वाले इसे देवी माँ का चमत्कार मानते हैं। हिन्दू धर्म में अग्नि को सबसे पवित्र माना जाता है इसलिए यहाँ जल रही ज्योत को देवी माँ का प्रतीक माना जाता है। यहाँ जल रहे ये पवित्र ज्योत बिलकुल वैसी ही है जैसी ज्वालाजी मंदिर में जल रहे अखंड ज्योत है। इस मंदिर को बनाने में पुराने काल के वास्तुकला का उपयोग किया गया है। यहाँ एक त्रिशूल भी स्थापित है और अग्निकुंड में पवित्र ज्योत जलती रहती है और मंदिर की दीवारों पर गुरुमुखी में कुछ लेख अंकित है।

मंदिर बनवाया किसने था

पुराने तथ्यों की माने तो देवी का ये मंदिर हिंदुस्तानी करबारियों ने बनवाया था। ऐसा मानना है की हिंदुस्तानी कारोबारी इसी रास्ते से करबार करने के लिए आते-जाते थे और उन्होंने ही इस पवित्र मंदिर का निर्माण करवाया था। ये लोग इस मंदिर में मत्था टेकने जाय करते थे। इतिहासकारों की मानें तो इस मंदिर को बनवाने वाले का नाम बुद्धदेव था। वे हरियाणा में मादजा गांव के निवासी थे, जो कुरुक्षेत्र के पास पड़ता है। ईरान से भी लोग यहां पूजा करने आते थे। यहां आने वाले लोग मंदिर के पास बनी कोठरियों में विश्राम करते थे। 1860 ई. में यहां से पुजारी चले गए। उसके बाद यहां किसी पुजारी के आने का विवरण उपलब्ध नहीं है। माना जाता है कि फिर कोई पुजारी यहां लौटकर नहीं आया। तब से यह मंदिर भक्तों का इंतजार कर रहा है,अब यहाँ एक आध लोग ही आपको दिखाई देंगें। मंदिर अब सुनसान पड़ा रहता है।

भले मंदिर आज सुनसान ही क्यों ना पड़ा हो लेकिन यहाँ जलने वाली अग्नि आज भी बदस्तूर जल रही है जो लोगों को अचंभित करने लिए काफी है।

Back to top button