इन वजहों से वर्कआउट के बाद भी नहीं बन पा रहे सिक्स पैक एब्स!

फिट बॉडी के लिए सिर्फ वजन पर ध्यान देना ही जरूरी नहीं कि बल्कि मसल्सॉ बनाने पर भी ध्या्न देना जरूरी है. अक्सर देखा गया है कि लोग सिक्स ‍पैक ऐब्स बनाने के लिए जिम में खूब पसीना बहाते है लेकिन फिर भी उनकी मसल्स नहीं बन पाती. जानिए, क्या‍ है इसके पीछे के प्रमुख कारण.

अधिकत्तर कार्डियो एक्सरसाइज करना-

नियमित तौर पर कार्डियो एक्सरसाइस करने से बेशक हार्ट रेट बढ़ेगा और फैट भी कम होगा लेकिन अगर आप सिर्फ कार्डियो पर ही फोकस करेंगे तो मसल्स बनाने में दिक्कतें आ सकती है. विशेषज्ञ मानते हैं कि मसल्स बनाने के लिए वेट ट्रेनिंग भी जरूरी है.

प्रोटीन का सेवन ना करना-

अगर आप वर्कआउट ठीक से कर रहे हैं लेकिन प्रोटीन की सही मात्रा नहीं ले रहे तो भी मसल्स बनाने में आपको समस्या आ सकती है. प्रोटीन मसल्स को ताकत देता है. प्रोटीन के सेवन से मसल्स की कमजोरी और दर्द को भी खत्म किया जा सकता है.

कैलोरी का सेवन ना करना-

जब आप सिक्स पैक्स ऐब्स बनाते हैं तो सिर्फ प्रोटीन पर निर्भर नहीं रह सकते. मसल्स को बढ़ने के लिए अधिक कैलोरी की आवश्यकता होती है. आपको अपने बॉडी वेट के हिसाब से कैलोरी का सेवन करना चाहिए. आमतौर पर पुरुषों को 2 3.6 से 27.3 कैलोरी प्रति पाउंड लेने की सलाह दी जाती है.

नींद पूरी ना करना-

सिक्स पैक ऐब्स बनाने के लिए जिम में पसीना बहाने के अलावा नींद पूरी होना भी जरूरी है. मसल्स को मजबूत बनाने के लिए आराम की भी जरूरत होती है. कम से कम 8 घंटे सोना जरूरी है.

बहुत ज्यादा तनाव लेना-

जिंदगी में बहुत ज्यादा तनाव लेने से ना सिर्फ संपूर्ण स्वास्य् ले पर असर पड़ता है बल्कि ये मसल्स को भी प्रभावित करता है.

जिम में अधिक समय बिताना-

अक्सर देखा गया है कि लोग मसल्स बनाने की चाहत में जिम में बहुत ज्यादा वक्त बिताते हैं. लेकिन जिम में अधिक वक्त बिताने से बेहतर आपको सही वर्कआउट करना जरूरी है. सिर्फ घंटों जिम में बिताकर आप मसल्स नहीं बना सकते.

योजनाबद्ध तरीके से वर्कआउट ना करना-

अगर आप मसल्स बनाने के लिए रोजाना वर्कआउट नहीं करते या आपके पास सही प्लान नहीं है तो भी ऐब्सा बनने में समस्या आ सकती है. वर्कआउट सेशन का एक अच्छा प्लान होना बहुत जरूरी है. मसल्स बनाने के लिए प्लान बनाते समय आपकी स्ट्रेंथ, वजन, जीन, आहार, फिटनेस लेवल इन सभी पर ध्यान देना भी जरूरी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.