प्रोस्टेट कैंसरः इन लक्षणों को पहचान रहें बीमारी से दूर

प्रोस्टेट कैंसर पुरुषों में होने वाला सबसे आम कैंसर है. दुनियाभर में प्रोस्टेट कैंसर दूसरे नंबर का ऐसा कैंसर है जिससे सबसे अधिक मौतें होती हैं. प्रोस्टेट कैंसर में सबसे खराब स्थिति ये है कि ये एक साइलेंट किलर है. सालों तक लोगों को इसके होने का अंदाजा तक नहीं होता. दरअसल, प्रोस्टेट कैंसर के शुरूआती लक्षणों को पहचान पाना बहुत मुश्किल है. ऐसे में ये और भी जरूरी हो जाता है कि पुरुषों को इसके लक्षणों के बारे में पता हो. समय पर प्रोस्टेट कैंसर के लक्षणों का पता लगाकर इसका इलाज करवाना आसन हो सकता है. आज हम आपको प्रोस्टेट कैंसर के कुछ ऐसे आम लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं जो हर पुरुष को जरूर पता होने चाहिए.प्रोस्टेट कैंसर आमतौर पर 50 की उम्र के आसपास शुरू होता है. ऐसे में 50 की उम्र तक आते-आते पुरुषों को डॉक्टर से इसके बारे में बात करनी चाहिए और समय-समय पर अपनी जांच करवाते रहना चाहिए.

जानिए, कैसे पहचानें इसके लक्षणों को.

बहुत ज्यादा पेशाब आना-

ये प्रोस्टेट कैंसर का सबसे कॉमन लक्षण है. अगर आपको कुछ-कुछ देर में पेशाब आता है. तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. बार-बार पेशाब आना आम बात नहीं है. इस स्थिति को नजरअंदाज ना करें.

पेशाब आना महसूस होना-

क्या आपके साथ भी ऐसा होता है कि आपको बार-बार महसूस होता है कि पेशाब आ रहा है लेकिन असल में पेशाब नहीं आता या कई बार लगता है कि आपको तुरंत पेशाब करने जाना होगा. अगर हां, तो ये प्रोस्टेट कैंसर का लक्षण हो सकता है.

रात में बार-बार पेशाब आना-

क्या आपने इस बात पर गौर किया है कि आप अक्सर रात को कई-कई बार पेशाब करने के लिए उठते हैं. तो सावधान हो जाएं ये प्रोस्टेट कैंसर का एक लक्षण हो सकता है.

पेशाब करने में दिक्कत होना-

अगर आपको पेशाब करने में दिक्कत होती है या फिर बहुत देर बाद पेशाब आता है तो समझ लीजिए कुछ गड़बड़ है. पेशाब की कुछ बूंदे आना या देर बाद पेशाब आने का अर्थ है कि प्रोस्टेट ग्लैंड में कुछ गड़बड़ है. ये प्रोस्टेट कैंसर का लक्षण हो सकता है.

पेशाब में खून आना-

पेशाब में खून आता है तो समझ लीजिए ये प्रोस्टेट कैंसर का शुरूआती लक्षण है. बिना देर किए डॉक्टर से तुरंत मिले.

उत्तेजना या स्खलन में बदलाव आना-

क्या आपको उत्तेजित (erection) होने में दिक्कतें आ रही हैं? क्या आपको दर्दनाक स्खल न (Ejaculation) हो रहा है? अगर हां, तो ये दोनों ही स्थिति प्रोस्टेट कैंसर होने की ओर इशारा कर रही हैं.

इन लक्षणों को पहचान कर आप समझ रहते प्रोस्टेट कैंसर से बच सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.