बालों को हेल्दी भी बनाएंगे और झड़ने से भी बचाएंगे ये बीज!

बदलते मौसम में बाल झड़ना आम बात है. लोग खासतौर पर महिलाएं बालों को हेल्दी बनाने के लिए कई फंडे अपनाती हैं. अगर आप भी चाहते हैं कि आपके बाल हेल्दी रहे और टूटे भी नहीं तो आपको अपने आहार पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. जी हां, आज हम आपको कुछ ऐसे बीजों के बारे में बता रहे हैं जिसे आप अपने आहार में शामिल करके बालों को बना सकते हैं मजबूत और चमकदार.

तिल के बीज-

आपने तिल के लड्डओं के बारे में तो सुना ही होगा. मकरसक्रांति पर खास तिल के लड्डू बनाए जाते हैं. काले और सफेद रंग में आने वाले तिल के बीजों में कई तरह के पोषक तत्वं जैसे खनिज, विटामिन, फैटी एसिड, फाइटोस्टोरोल और पॉलीअनसैचुरेटेड पाए जाते हैं. तिल को अपने आहार में शामिल करके आप बालों की गुणवत्ता में सुधार लाने के साथ ही बालों को चमकदार बना सकते हैं.

मेथी के दाने-

भारतीय रसोई में आपको आसानी से मेथी के दाने मिल जाएंगे. भारतीय खाने में मेथी के दानों का खूब इस्तेमाल किया जाता है. मेथी के दानों में मौजूद अरोमैटिक तत्व पोषकता से भरपूर होता है. बालों की सेहत बरकरार रखने के लिए मेथी के दानों का पेस्ट बनाकर भी हेयर मास्क बालों में लगाया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं मेथी के दानों का सेवन करके आप बालों को स्वैस्थ रख सकते हैं. मेथी के दानों में प्रोटीन, अमिनो एसिड, पोटैशियम पाया जाता है जो बालों का विकास जल्दी‍ करता है.

सूरजमुखी के बीज-

सूरजमुखी के बीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन ई और जिंक पाया जाता है जो कि बालों की ग्रोथ के लिए बहुत अच्छा है. सूरजमुखी के सूखे बीज एक हेल्दी नाश्ते के रूप में खाए जा सकते हैं. खासतौर पर तब जब आपको कुछ हल्का-फुल्का खाने का मन हो. सूरजमुखी के बीजों के सेवन से बालों की गुणवत्ता सुधारने में मदद मिलती है.

सीताफल के बीज-

स्वादिष्ट सीताफल के अलावा इसके बीज भी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इसमें जिंक, मैग्नी शियम, आयरन, कैल्शियम, विटामिन ए, बी और सी मौजूद होता है जो कि मोटे बालों के लिए फायदेमंद है. अगर आपको बालों को घना करना है तो सीताफल के बीज खाएं. जिन पुरुषों को टेस्टेस्टेरॉन हार्मोन की अधिकता के कारण गंजापन बढ़ने लगता है उन्हें अपने आहार में सीताफल के बीजों को शामिल करना चाहिए. सीताफल के बीजों के सेवन से बालों को झड़ने से भी रोका जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.