All News, Breaking News, Trending News, Global News, Stories, Trending Posts at one place.

ज़्यादा जिम करने वाले हो जाएं सावधान! शरीर को हो सकते हैं ये 5 बड़े नुकसान

लड़कियां वज़न को लेकर बहुत कॉनशस होती हैं. अगर थोड़ा सा भी वज़न बढ़ जाए तो इसे कम करने के लिए तरह-तरह की कोशिशें करनी शुरू हो जाती है. वज़न कम करने के लिए कुछ डाइटिंग का सहारा लेती हैं तो कुछ जिम जाती है. अच्छी सेहत तो हर किसी की होनी चाहिए पर कुछ लोगों में फ़िटनेस को लेकर इतना क्रेज़ होता है कि वह घंटों जिम में बिताते हैं. लेकिन क्या आपको पता है ज़रुरत से ज़्यादा एक्सरसाइज़ करने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है, खासकर लड़कियों की सेहत पर. तो आईये बताते हैं कि आखिर क्यों लड़कियों को ज़्यादा कसरत करने से बचना चाहिए.

पीरियड्स में होती है परेशानी

जिम में घंटों पसीने बहाने वाली लड़कियां हो जाएं सावधान! ज़्यादा कसरत करने पर लड़कियों को  अनियमित पीरियड्स की समस्या होने लगती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जिम करते वक़्त बॉडी को जितनी उर्जा और जितनी कैलोरी चाहिए वह नहीं मिलती. उतनी कैलोरीज़ को लिए बिना शरीर मेहनत करता है जिसका सीधा असर फर्टिलिटी पर पड़ता है.

हॉर्मोन का संतुलन बिगड़ना

अगर महिलाएं ज़्यादा एक्सरसाइज़ करेंगी तो हॉर्मोन्स का संतुलन बिगड़ने लगेगा. संतुलन बिगड़ने की वजह ज़्यादा वेट उठाना और कार्डियो या ट्रेड मिल पर ज़्यादा देर तक दौड़ना होता है. इसलिए ये एक्सरसाइज़ ज़्यादा देर तक नहीं करना चाहिए. इसके लिए 30 से 40 मिनट काफी है.

प्रेग्नेंसी में दिक्कत          

 

अगर लड़कियां ज़रुरत से ज़्यादा डाइटिंग और एक्सरसाइज एक साथ करती हैं तो यह सेहत के लिए ख़तरनाक साबित हो सकता है. जिम में 2 से 3 घंटे बीताने वाली महिलाओं के हॉर्मोन्स का संतुलन 2-3 महीने के अंदर बिगड़ने लगता है. ऐसी महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

ना करें ज़्यादा डाइटिंग

जिम और डाइटिंग एक साथ करना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता. अगर लड़कियां दोनों एक साथ करती हैं तो उन्हें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वह जो भी खाएं उसमें प्रोटीन और विटामिन की मात्रा भरपूर हो. इनकी कमी होने पर कमज़ोरी हो सकती है और तबियत बिगड़ सकती है.

दिल का दौरा पड़ना

ज़्यादा एक्सरसाइज़ करने पर दिल की धड़कन सामान्य रूप से तेज़ चलने लगती है. तेज़ धड़कन का चलना हार्ट अटैक की संभावना को 50 फ़ीसदी बढ़ा देता है. इसलिए लड़कियों को संभल कर और कम एक्सरसाइज़ करना चाहिए. ज़रुरत से ज़्यादा एक्सरसाइज़ करना जानलेवा साबित हो सकता है.

 

 

DMCA.com Protection Status